पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नोटिस भेजा:सीएम का केंद्र पर पलटवार, लिखा पत्र- झारखंड के बकाया भुगतान के लिए भी करें समझौता

रांची9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • डीवीसी मामले में पैसा कटौती पर झारखंड का त्रिपक्षीय नहीं, चार पक्षीय समझौते की पेशकश

डीवीसी मामले में पैसा कटौती पर झारखंड सरकार ने पलटवार करते हुए केंद्र सरकार के समक्ष त्रिपक्षीय नहीं, चार पक्षीय समझौते की पेशकश की है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने काेयला मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा है कि चार पक्षीय समझौते में राज्य, ऊर्जा मंत्रालय, आरबीआई के साथ कोयला मंत्रालय भी हो। समझौते में कोल कंपनियों और केंद्रीय लोक उपक्रमों पर राज्य को जो बकाया है, उसके भुगतान का भी प्रावधान हो।

बिजली निगम का नोटिस- बकाया दें एचईसी, यूसीआईएल, नहीं तो बिजली काटेंगे

इधर, झारखंड बिजली वितरण निगम (जेबीवीएनएल) ने निर्णय लिया है कि जो केंद्रीय उपक्रम राज्य को बकाया बिजली बिल का भुगतान नहीं करेंगे, उन्हें बिजली बंद कर दी जाएगी। एचईसी और यूरेनियम कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसीआईएल) को बकाया भुगतान का नोटिस भेजा है। एचईसी को तीन माह और यूसीआईएल को 23 जनवरी तक का अल्टीमेटम दिया गया है। जबकि अन्य केंद्रीय उपक्रमों को जल्द ही नोटिस भेज दिया जाएगा।

कोल कंपनियों पर 45 हजार करोड़ का बकाया

झारखंड कोयला कंपनियों समेत अन्य केंद्रीय लोक उपक्रमों पर लगभग 50 हजार करोड़ रुपए बकाया का दावा कर रही है। इनमें 40-45 हजार करोड़ रुपए कोयला कंपनियों पर जमीन के लगान (लैंड सर्फेस रेंट) और सेस का बकाया है। राज्य सरकार का कहना है कि कोयला कंपनियां जो कोयला खनन तो कर रहीं, लेकिन राज्य गठन के बाद से उस जमीन का लगान और सेस नहीं दे रही है। झारखंड इतनी बड़ी राशि की मांग एक दशक से कर रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser