पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Coal Mines Tourism Will Start In Dhanbad, Second In The Country After Nagpur, Will Come Down From Doli To The Mine, Tourists Will Be Able To See The World Of Coal From Monorail.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर खास:धनबाद में शुरू होगा कोल माइंस टूरिज्म; नागपुर के बाद देश का दूसरा, डोली से खदान में उतरेंगे, मोनोरेल से कोयले की दुनिया निहार सकेंगे सैलानी

धनबाद/रांची21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खदानकर्मी फिलहाल ऐसी ही सवारी से माइंस में एक छोर से दूसरी छोर तक जाते हैं। इसी तरह की मोनोरेल से सैलानी खदानों की सभी गतिविधियों का रोमांच लेंगे। - Dainik Bhaskar
खदानकर्मी फिलहाल ऐसी ही सवारी से माइंस में एक छोर से दूसरी छोर तक जाते हैं। इसी तरह की मोनोरेल से सैलानी खदानों की सभी गतिविधियों का रोमांच लेंगे।
  • पर्यटन विभाग से एमओयू करेगी बीसीसीएल, पहले चरण में तीन अंडरग्राउंड माइंस को जोड़ने की योजना
  • कोल माइंस टूरिज्म में खनन से निकले कचरे का पहाड़ भी पार्क के रूप में विकसित होगा

धनबाद में बीसीसीएल (भारत कोकिंग कोल लिमिटेड) अब अपनी बंद और चालू खदानों को इको टूरिज्म के रूप में विकसित करेगी। इसके लिए झारखंड सरकार के साथ एमओयू हाेगा। अंडरग्राउंड और ओपेनकास्ट माइंस काे पर्यटकों के लिए खाेलने काे लेकर वृहद कार्ययाेजना पर काम शुरू किया गया है।

इसके अनुसार सैलानी डोली से खदान में उतरेंगे और मोनोरेल में बैठकर कोयला उत्पादन की गतिविधियां देखेंगे। राज्य पर्यटन विभाग के एमडी ए दाेड्डे ने बीसीसीएल प्रबंधन काे पत्र लिखकर टूरिज्म हब के रूप में अंडरग्राउंड माइंस काे शामिल करने का सुझाव दिया था। अब पर्यटन विभाग के स्थानीय अधिकारी बीसीसीएल के अधिकारियाें के साथ मिलकर स्थलों काे देखेंगे।

इसके लिए बीसीसीएल ने जीएम सीएसआर की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय कमेटी गठित की है। सबसे पहले तीन अंडरग्राउंड माइंस काे जाेड़ने की याेजना है। इसमें तेतुलमारी, मुनीडीह अाैर चांदमारी की बेरा काेलियरी प्रस्तावित हैं। बाद में नौ से अधिक माइंस इसमें शामिल होंगी। हालांकि 50 माइंस कोल टूरिज्म के लिए चिह्नित की गई हैं और 32 में संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। 2016 में नागपुर के सवनर माइंस के बाद धनबाद में देश का दूसरा कोल माइंस टूरिज्म शुरू होगा।

काेलियरियाें के पास खाली जमीन पर म्यूजियम बनेंगे, युवकों को सीधे रोजगार से जोड़ा जाएगा

काेलियरियाें की आसपास खाली पड़ी जमीन पर म्यूजियम बनेंगे। इसमें गाइड कोल उत्पादन व इितहास की पूरी जानकारी देंगे। वहीं, कतरास का पारसनाथ पार्क, गाेंदूडीह खास कुसुंडा का वृंदावन पार्क अाैर लाेदना एरिया का गाेकुल पार्क पर्यटकों के लिए विकसित किया जाएगा। जबकि खनन से निकले कचरे के डंपिंग स्थल को भी पार्क बनाया जाएगा।

बीसीसीएल का मानना है कि कोल टूरिज्म से स्थानीय युवकाें काे सीधे ताैर पर राेजगार मिलेगा। पर्यटन विभाग के एमडी ए दोड्‌डे ने बताया कि धनबाद में बंद खदानों व इको पार्क को टूरिस्ट सेंटर बनाने का खाका बनाया गया है। बीसीसीएल को पत्र लिखा गया है। पहले चरण में बीसीसीएल गोकुल पार्क को हैंडओवर कर रही है। कंपनी से बंद खदानें सौंपने का अनुरोध किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें