पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

झारखंड में कैदियों को कोरोना से बचाने की कवायद:एक महीने से जेल के अंदर के अधिकारी नहीं आए हैं बाहर, जेल के अंदर बनाए गए हैं कोविड केयर और आइसोलेशन सेंटर

रांची13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जेल आईजी ने बताया कि पिछले डेढ़ साल से मुलाकाती प्रक्रिया पर प्रतिबंध लगा दी गई है। - Dainik Bhaskar
जेल आईजी ने बताया कि पिछले डेढ़ साल से मुलाकाती प्रक्रिया पर प्रतिबंध लगा दी गई है।

झारखंड के जेलों में बंद कैदियों को को कोरोना से सुरक्षित रखने की कवायद जेल प्रशासन की तरफ से की जा रही है। जेल के अंदर तक कोविड का प्रसार न पहुंच जाए इसके लिए पिछले एक महीने से जेल के अंदर कार्यरत अधिकारी को बाहर आने नहीं दिया गया है। पहले जेल कर्मचारियों की ड्युटी सप्ताह भर में बदल जाती थी।

अभी जिनकी डयूटी अभी अंदर है वे अंदर ही रह रहे हैं और जिनकी बाहर वे बाहर। जेल आईजी वीरेंद्र भूषण ने बताया कि पूरी कोशिश है कि बाहर से किसी व्यक्ति को अंदर नहीं भेजा जाए। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जेल के अंदर फिजकल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन का भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। सभी कैदियों को तीन-तीन मास्क भी दिए गए हैं। जिसे हमेशा लगा कर रखने का निर्देश दिया गया है।

लक्षण दिखते ही आइसोलेशन में चले जाते हैं कैदी
जेल आईजी ने बताया कि सभी कैदियों का पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड मेंटेन करना शुरू कर दिया गया है। जिस कैदी पर थोड़ा भी लक्षण दिखाई दे रहा है, उनको आइसोलेट कर दिया जा रहा है। इतना ही नहीं जेलों के अंदर कोविड केयर और आइसोलेशन सेंटर बनाए गए हैं। थोड़ा सा भी लक्षण होने पर कैदियों को उसमें शिफ्ट कर दिया जा रहा है।

आधार कार्ड के कारण वैक्सीनेशन में हो रही दिक्कत
जेल आईजी ने बताया कि कैदियों के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मापदंड के मुताबिक उन्हें टीका लगाया जा रहा है। उनके खानपान में भी बदलाव किए गए हैं ताकि कोरोना के संक्रमण से उन्हें बचाया जा सके। जेलों में एक साथ खाना खाने पर भी पाबंदी लगा दी गई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

और पढ़ें