पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राज्य में नई डिस्चार्ज पाॅलिसी तय:हल्के लक्षण वाले कोरोना संक्रमित 10 दिन में ही अस्पताल से डिस्चार्ज हाेंगे, दोबारा जांच भी जरूरी नहीं

रांची8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिस्चार्ज के बाद अब 7 दिन होम क्वारेंटाइन जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार झारखंड में भी काेराेना मरीजाें के लिए नई डिस्चार्ज पाॅलिसी लागू की गई है। इसके मुताबिक काेविड केयर सेंटर में रह रहे बिना लक्षण वाले यानी एसिंप्टाेमैटिक मरीजाें काे 10 दिन में डिस्चार्ज कर लिया जाएगा। डिस्चार्ज से पहले काेराेना जांच की जरूरत नहीं हाेगी। लेकिन डिस्चार्ज के बाद उन्हें सात दिन हाेम क्वारेंटाइन में रहना हाेगा। इस दाैरान बुखार या अन्य काेई लक्षण हाेने पर काेविड केयर सेंटर से संपर्क करना हाेगा, फिर स्टेट हेल्प लाइन 1075 पर संपर्क करना हाेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने सभी सिविल सर्जन, सर्विलांस अधिकारी और मेडिकल काॅलेज के प्रिंसिपल व अधीक्षक काे इस डिस्चार्ज पाॅलिसी का पालन करने काे कहा है।

गंभीर मरीज सीधे ऑक्सीजन बेड पर भर्ती हाेंगे

नए नियम के मुताबिक थाेड़े गंभीर लक्षण वाले मरीजाें काे डेडिकेटेड काेविड हेल्थ सेंटर में ऑक्सीजन बेड पर रखा जाएगा। इनकी बुखार और ऑक्सीजन लेवल की जांच की जाएगी। अगर तीन दिन में बुखार उतर जाने और अगले चार दिन तक ऑक्सीजन लेवल 95% से अधिक रहने पर उसे 10 दिन के बाद छाेड़ा जा सकता है। मगर, बुखार, सांस लेने में तकलीफ और ऑक्सीजन की जरूरत न हाे ताे ऐसे मरीजाें की डिस्चार्ज से पहले जांच की जरूरत नहीं हाेगी।

लक्षण दूर हाेने पर ही डिस्चार्ज हाेंगे

ऑक्सीजन सपाेर्ट वाले मरीज काे लक्षण दूर हाेने के बाद ही डिस्चार्ज किया जाएगा। लगातार तीन दिन तक ऑक्सीजन लेवल ठीक रहने वाले मरीज ही डिस्चार्ज हाेंगे। एचआईवी और अन्य गंभीर बीमारियाें वाले मरीज पूरी तरह ठीक हाेने और आरटी-पीसीआर टेस्ट में निगेटिव आने के बाद ही डिस्चार्ज हाेंगे।

राज्य में काेराेना जांच की दर घटी...

निजी लैब आरटी-पीसीआर टेस्ट का 1500 रु. ही लेंगे

झारखंड में काेराेना जांच की दर घटा दी गई है। अब निजी लैब आरटी-पीसीआर टेस्ट का अधिकतम 1500 रुपए ही ले सकेंगे। अभी यह 2400 रुपए निर्धारित था। स्वास्थ्य विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। बताया गया है कि आरटी-पीसीआर टेस्ट किट और वीटीएम किट आदि की कीमताें के गिरावट आने के कारण दर में संशाेधन किया गया है। इससे अधिक पैसे लेने पर झारखंड राज्य एपीडेमिक डिजीज (कोविड-19) रेगुलेशन 2020 के प्रावधानाें के तहत कार्रवाई की जाएगी। राज्य में डाॅ. एस शरण टेस्टिंग सेंटर हरमू राेड, डाॅ. लाल लैब और मेडिका आदि काे काेराेना जांच के लिए अधिकृत किया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें