पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा:32 लोग ब्रिटेन से झारखंड लौटे, 18 रांची के; 4 की अब तक नहीं हो पाई पहचान

रांची5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जिन यात्रियों का RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव पाया जाएगा, उसका सैंपल पूणे की वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट में भेजा जाएगा।- फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
जिन यात्रियों का RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव पाया जाएगा, उसका सैंपल पूणे की वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट में भेजा जाएगा।- फाइल फोटो।
  • स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर, चार DC को भेजे गए हैं निर्देश

कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन को लेकर स्वास्थ्य विभाग हाई अलर्ट पर है। केंद्र सरकार की ओर से राज्य सरकार को 32 लोगों की सूची मुहैया कराई गई है, जो ब्रिटेन से झारखंड लौटे हैं। इसमें से 18 रांची के हैं। इसके अलावा देवघर, जामताड़ा और हजारीबाग के यात्री शामिल हैं। सभी जिले यात्रियों की सूची संबंधित जिलों के प्रशासन और सिविल सर्जन को भेज दी गई है। इन सभी की पहचान कर कोरोना जांच कराई जानी है।

केंद्र सरकार के निर्देशानुसार किसी भी मरीज के RT-PCR टेस्ट पॉजिटिव पाए जाने पर उसका सैंपल पूणे की वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट में भेजा जाएगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि मरीज में वायरस का नया स्ट्रेन है कि नहीं। रांची में लगभग 14 लोगों की जांच हो गई है। इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है। 4 लोगों को अभी तक ट्रेस नहीं किया जा सका है।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भी किया जा रहा है संपर्क
ब्रिटेन से लौटने वाले सर्वाधिक यात्री रांची से हैं। इनकी सूची जिला प्रशासन को दी गई है। अभी ट्रेसिंग का काम पूरा नहीं हो पाया है। इसके बाद सभी की RT-PCR जांच कराई जाएगी। कुछ लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए भी संपर्क किया जा रहा है। अब तक जिन भी लोगों को संपर्क में आए हैं, उन्हें आइसोलेट रहने की सलाह दी जा रही है। साथ ही ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में रखने का आदेश दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा-सभी की ट्रेसिंग और टेस्टिंग जारी है
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सभी यात्रियों की ट्रेसिंग और जांच कराई जा रही है। देवघर में एक यात्री के परिजन की ट्रूनेट जांच पॉजिटिव आई थी। हालांकि उनकी RT-PCR जांच निगेटिव आई है। अभी तक किसी भी यात्री की RT-PCR जांच पॉजिटिव नहीं आई है। साथ ही ऐसे यात्रियों को होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है। यात्रियों को 14 दिन होम आइसोलेशन में रहना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

और पढ़ें