पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब तीन घंटे में उठेगा कचरा:कूड़ा मुक्त सिटी बनाने के लिए निगम ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 2200011

रांची16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सुपरवाइजर के साथ बैठक करती हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर किरण - Dainik Bhaskar
सुपरवाइजर के साथ बैठक करती हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर किरण

नए साल में रांची को स्वच्छ शहर बनाने के संकल्प को पूरा करने के दैनिक भास्कर के अभियान का असर दिखने लगा है। रांची नगर निगम ने शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नया तरीका अपनाया है। नगर निगम की ओर से 8 से 15 जनवरी तक शहर के सभी वार्डों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। रांची को रमणीक बनाएं की अपील के साथ निगम के सभी सीनियर अधिकारी, सिटी मैनेजर, वार्ड सुपरवाइजर शहर को स्वच्छ बनाने में जुटेंगे।

सफाईकर्मी अपने-अपने क्षेत्र में स्वच्छता दूत का काम करेंगे। रांची को कूड़ा मुक्त शहर बनाने के लिए निगम ने नया हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब आपको कहीं भी कूड़ा का ढेर दिखे तो आप सीधे हेल्पलाइन नंबर 0651-2200011 पर फोन करके इसकी सूचना दें। सूचना मिलने के 3 घंटे के अंदर संबंधित क्षेत्र से कूड़े का उठाव होगा।

किसी भी सरकारी या निजी जमीन पर कूड़ा का ढेर होगा तो भी निगम उसे उठाएगा। निगम के कूड़ा वाहन सभी वार्ड में नियमित रूप से घूमेंगे, ताकि लोगों को अपने घर का कूड़ा बाहर फेंकने की जरूरत न पड़े। इसके लिए निगम ने 250 से अधिक छोटे-बड़े वाहनों को लगाया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए नगर आयुक्त ने पहली बार निगम के उप नगर आयुक्त, सहायक नगर आयुक्त, हेल्थ ऑफिसर, कार्यापालक अभियंता सहित 9 सिटी मैनेजरों को कूड़ा का उठाव कराने की जवाबदेही दी है।

हाट-बाजार और दुकानदारों से डस्टबिन में कूड़ा रखने की अपील

नगर निगम के अधिकारियों ने हाट-बाजार में फैले कूड़ा के उठाव के लिए दुकानदारों से भी डस्टबिन रखने की अपील की है। अधिकारियों ने कहा कि दुकानदार सुबह में दुकान खोलने के बाद निकलने वाले कूड़ा को डस्टबिन में रखकर रात्रि में उसे रोड पर रख दें तो निगम रात में ही उसका उठाव कर लेगा। दुकान खोलने के बाद रोड या नाली में कूड़ा फेंकने पर शहर गंदा दिखता है।

4 जोन में बंटा शहर, जोनल और मल्टीपर्पज सुपरवाइजर सुबह से कराएंगे सफाई

शहर के 53 वार्डों में घरों से कूड़े का उठाव कराने की पूरी जिम्मेदारी जोनल और वार्ड के मल्टी पर्पज सुपरवाइजरों की है। इसे लेकर हेल्थ अफसर डॉ. किरण ने गुरुवार को देर शाम सभी सुपरवाइजरों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि पूरे शहर को चार जोन में बांटा गया है। इसी जोन के जोनल और मल्टी पर्पज सुपरवाइजर अपने क्षेत्र में सुबह से लगेंगे।

उन्होंने कहा कि जिस वार्ड में वाहन की जितनी जरूरत है, उतना वाहन ले लें। कूड़ा उठाव के दौरान वाहन कम पड़ते हैं तो ट्रांसपोर्ट सेल के तत्काल वाहन उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि जितने सफाईकर्मियों की जरूरत है, उतने की मांग करें। इस अभियान में किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी सुपरवाइजरों को कहा कि जहां भी कूड़ा दिखे उसका उठाव करें। क्योंकि सभी अफसर सुबह से रात तक सफाई की मॉनिटरिंग करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser