पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Councilors Said To Keep The Dry And Wet Waste Separate, Disclose The Resource Of All Houses To Two Dustbin De Corporations, All Wards

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता:पार्षदों ने कहा- सूखा और गीला कचरा अलग रखने के लिए सभी घरों को दो डस्टबिन दे निगम, सभी वार्डों के संसाधन का करें खुलासा

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर की सफाई निजी एजेंसी को सौंपने से पहले पार्षदों ने मेयर और नगर आयुक्त से कंपनी के साथ बैठक बुलाने की मांग रखी
  • मेयर आशा लकड़ा ने कहा- कंपनी को एक साथ नहीं मिलेंगे सभी वार्ड, कार्यालय शिफ्ट होने के बाद की जाएगी बैठक

राजधानी के घरों से कूड़े का उठाव करने के लिए सीडीसी कंपनी के साथ नगर निगम ने एग्रीमेंट कर लिया है। सफाई के प्राइमरी कार्य का उद्घाटन पिछले माह 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री ने कर दिया है। लेकिन, अभी तक वार्ड पार्षदों को जानकारी नहीं है कि कंपनी कैसे काम करेगी और कितने संसाधनों के साथ काम की शुरुआत करेगी। पिछले अनुभव की वजह से पार्षदों में डर भी है। इसलिए, पार्षदों ने मेयर, डिप्टी मेयर और नगर आयुक्त से सफाई कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक बुलाने की मांग की है।

पार्षदों ने सूखा-गीला कूड़ा घर से ही अलग करने पर जोर देते हुए शहर के सभी घरों में दो-दो डस्टबिन दिलाने की मांग की है। वार्ड 26 के पार्षद अरुण झा ने कहा कि 10 वर्ष पहले सफाई कंपनी की ओर से प्रत्येक घरों में डस्टबिन दिया गया था। इसमें अधिकतर लोगों का डस्टबिन टूट गया। इसलिए, नए सिरे से डस्टबिन दिया जाए। इसके अलावा सफाई कंपनी कितने संसाधन से कैसे काम करेगी, इसका भी खुलासा होना चाहिए।

सभी घरों से कूड़ा उठाने के लिए 500 वाहनों की जरूरत, खराब वाहनों की मरम्मत हुई तब भी 200 खरीदने होंगे

भास्कर एक्सपर्ट पैनल ने बताया कि रांची की भौगोलिक स्थिति के अनुसार रिक्शा से नहीं, छोटे वाहनों से ही कूड़ा का उठाव हो सकता है। 800 से 1000 घरों पर एक बड़े और एक छोटे वाहन का होना जरूरी है। एक वार्ड में पांच हजार घर हैं, तो कम से कम 10 वाहनों की जरूरत है। ऐसे में 53 वार्डों में 500 से अधिक वाहनों की जरूरत होगी। निगम के पास पहले से करीब 300 वाहन उपलब्ध हैं। इसमें 150 वाहन खराब हैं। इसकी मरम्मत कराने के बाद भी 200 वाहन कम पड़ेंगे। इसलिए, पर्याप्त वाहन उपलब्ध होने पर ही सभी घरों से कूड़े का उठाव होगा।

रमणीक रांची का संदेश

नगर निगम के वैसे वाहन जो वार्डों से कूड़ा उठाव में लगे हैं, उसका रंग-रोगन शुरू हो गया है। निगम के कूड़ा वाहन इस बार सभी वार्डों में स्वच्छता के साथ रांची को रमणीक बनाने का संदेश देंगे। रमणीक रांची अभियान के तहत छोटे कूड़ा वाहनों पर रमणीक रांची का लोगों लगाया जा रहा है।

मेयर ने कहा...कंपनी के साथ जल्द होगी बैठक

मेयर आशा लकड़ा ने भी रांची को साफ व स्वच्छ बनाने पर बल दिया। भास्कर से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है कि कंपनी कब से कैसे काम करेगी। पार्षदों की मांग जायज है। इसलिए, नई बिल्डिंग में शिफ्ट होने के बाद कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ पार्षदों की बैठक कराई जाएगी, ताकि सफाई की नई व्यवस्था को सभी लोग समझ सकें।

निजी कंपनी को सफाई का ठेका देने का विरोध

दूसरी ओर, रांची नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था निजी कंपनी सीडीसी को देने का विरोध शुरू हो गया है। बुधवार को कूड़ा वाहन चालकों ने बैठक की और कंपनी के साथ काम करने से इंकार कर दिया। इस वजह से सुबह से दोपहर तक किसी भी वार्ड में कूड़े का उठाव नहीं हुआ। कहा कि जितनी भी प्राइवेट कंपनियों ने काम लिया, वो पीएफ-ईएसआई का पैसा भी लेकर कंपनी भाग गई।

पार्षदों ने कहा... सफाई के लिए पर्याप्त मैनपावर जरूरी है

सफाई कंपनी को एक साथ पूरा वार्ड नहीं देना चाहिए। पहले फेज में 10 से 15 वार्ड देने की जरूरत है, ताकि पता चले कि कंपनी कैसा काम कर रही है।
-फिरोज आलम, वार्ड-44

शहर की सफाई कागजों पर नहीं होगी। दो शिफ्ट में सफाई के लिए पर्याप्त मैनपावर और वाहन होना जरूरी है। नाली की सफाई के लिए अलग व्यवस्था होनी चाहिए।

-दिनेश राम, वार्ड-14

पुराने अनुभव काफी खराब रहे हैं। कंपनियां हमारे कर्मचारियों का पैसा लेकर भाग चुकी है। निगम का कंट्रोल होना चाहिए और बेहतर सफाई हो तो दिक्कत नहीं।
-अर्जुन राम, वार्ड-25

डोर टू डोर कूड़े का उठाव, रोड और नालियों की सफाई का काम हर हाल में नगर निगम को अपने स्तर से करना चाहिए। क्योंकि, पहले भी दो कंपनियां फेल हो चुकी है।
-अरुण झा, वार्ड-26

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें