अपर बाजार जाममुक्त अभियान:अपर बाजार जाने से डरे ग्राहक, 7 दिन में 1194 वाहनों से जुर्माना वसूला, दुकानों में पसरा सन्नाटा

रांची10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दिन बुधवार, 11.55 बजे : बाइक का चालान काटती पुलिस। - Dainik Bhaskar
दिन बुधवार, 11.55 बजे : बाइक का चालान काटती पुलिस।
  • व्यापारी बोले- निगम व प्रशासन पार्किंग स्थल नहीं बनाना चाहता
  • हाईकोर्ट का आदेश था: अपर बाजार को जाम मुक्त करें, पार्किंग की व्यवस्था करें
  • हो क्या रहा है: पार्किंग की व्यवस्था किए बिना ही पुलिस कार्रवाई कर रही है

झारखंड हाईकोर्ट ने अपर बाजार को जाम मुक्त करने के साथ पार्किंग की व्यवस्था करने का आदेश दिया है। लेकिन, रांची नगर निगम और पुलिस प्रशासन अपर बाजार को जाम मुक्त करने के नाम पर पार्किंग की व्यवस्था करने के बजाय रंगरेज गली और सुनार पट्टी को नो व्हीकल जोन घोषित कर दिया है।

ट्रैफिक पुलिस और निगम रोजाना अभियान चलाकर वाहनों से जुर्माना वसूल रहा है। एक सप्ताह में 1194 वाहनों से जुर्माना वसूला गया। बुधवार को भी ट्रैफिक पुलिस व निगम की टीम ने आलू मंडी गली, ढिबरी पट्टी होते हुए महावीर चौक तक रोड पर खड़े वाहनों से जुर्माना वसूला।

वाहन पार्किंग की व्यवस्था किए बिना पुलिसिया कार्रवाई से व्यापारियों और ग्राहकों में खौफ है। अपर बाजार जाने से ग्राहक कतराने लगे हैं। रंगरेज गली-सोनार पट्टी के कपड़ा, कॉस्मेटिक, ज्वेलरी व बर्तन की दुकानों में दुकानदार अब ग्राहकों के इंतजार में दिन गुजार रहे हैं। व्यापारियों ने कहा कि प्रशासन पार्किंग की व्यवस्था नहीं करना चाहता है।

ये व्यवस्था बनाने का दावा, पर हुआ कुछ नहीं

  • वेंडर मार्केट के बेसमेंट में वाहन लगाने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन, स्लोप नहीं बनने से वहां गेट लगा दिया गया है। अब दोबारा गेट लगाकर बंद कर दिया गया है।
  • बकरी बाजार में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने का दावा किया गया था। लेकिन, नगर निगम के जनप्रतिनिधि और अधिकारी इस पर कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे रहे हैं।
  • बाजार टांड में भी निगम की खाली जमीन पर अस्थाई पार्किंग की व्यवस्था करने का दावा किया गया था, जो नहीं हुआ। पार्किंग बनती तो काफी गाड़ियां यहां लग सकती थी।

मेयर और चैंबर ने कहा-पहले पार्किंग की व्यवस्था करें

अपर बाजार को जाम मुक्त करने के नाम पर लोगों को परेशान किया जा रहा है। पहले पार्किंग की व्यवस्था करनी चाहिए थी। बकरी बाजार में पार्किंग बनाने का प्रस्ताव नगर निगम बोर्ड की बैठक में लाया जाएगा। जनहित में सर्वसम्मति से इस पर निर्णय लिया जाएगा। -आशा लकड़ा, मेयर, रांची

हाईकोर्ट का स्पष्ट आदेश है कि पार्किंग की व्यवस्था कर जाम मुक्त कराएं, लेकिन पुलिस रोजाना चालान काट रही और वाहन जब्त कर रही। मेयर व ट्रैफिक डीएसपी से आग्रह किया है कि पार्किंग की व्यवस्था होने तक चालान काटने का अभियान रोकें, नहीं तो व्यापार ठप हो जाएगा।
-प्रवीण जैन, अध्यक्ष, झारखंड चैंबर

पुलिस ने ऐसे वसूला जुर्माना और 48 वाहन जब्त किए
तिथि जुर्माना जब्त
18 अगस्त 200 14
19 अगस्त 152 02
20 अगस्त 129 00
21 अगस्त 205 06
22 अगस्त 032 00
23 अगस्त 153 06
24 अगस्त 204 14
25 अगस्त 119 06
कुल 1194 48

खबरें और भी हैं...