पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सावधान! अब आपके क्रेडिट कार्ड पर नजर:साइबर अपराधी दूसरे के क्रेडिट कार्ड से डॉलर में भी कर रहे ट्रांजेक्शन

रांची4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पति-पत्नी ने अपने क्रेडिट कार्ड का सिक्युरिटी पिन भी नहीं खोला और दोनों के कार्ड से गायब हो गए 4.24 लाख रुपए

कहा गया है कि सावधानी हटी और दुर्घटना घटी। इन दिनों रांची में क्रेडिट कार्ड से साइबर अपराधी अवैध रूप से पैसे खूब ट्रांजेक्शन कर रहे हैं। क्योंकि अधिकांश लोग क्रेडिट कार्ड का यूज तो कर रहे हैं, लेकिन उसके बारे में किसी को जानकारी नहीं देना है, इसका ध्यान नहीं रख रहे हैं। इसी का फायदा साइबर अपराधी उठा रहे हैं और क्रेडिट कार्ड का डेटा चुराकर लोगों को आर्थिक चोट दे रहे हैं। रांची में हर दूसरे दिन क्रेडिट कार्ड से अवैध ट्रांजेक्शन का मामला सामने आ रहा है। लोग संबंधित थानों प्राथमिकी तो दर्ज करा रहे हैं, पर पुलिस इन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार नहीं कर पा रही है।

3 केस से समझिए... पल में कैसे बदमाश उड़ा ले रहे हैं आपके पैसे

केस 01

लेक रोड रांची के नजीर लेन निवासी संतोष कुमार ने आज तक अपने क्रेडिट कार्ड का सिक्योरिटी पिन नहीं खोला। लेकिन उनके क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन डॉलर में किया गया। इसका बिल 2 लाख 36 हजार 981 रुपए है। इस राशि पर उन्हें ब्याज के रूप में अलग से 27313 रुपए का बिल दिया गया है। उनकी पत्नी ज्योति देवी के क्रेडिट कार्ड का भी आज तक सिक्युरिटी पिन नहीं खोला गया। लेकिन उससे एक लाख 61 हजार 641 रुपए का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किया गया।

केस 02

अरगोड़ा के रहनेवाले संदीप पोद्दार के क्रेडिट कार्ड से दो बार में 70700 रुपए की अवैध निकासी की गई। इस संबंध में संदीप ने अरगोड़ा थाने में पैसे के ट्रांजेक्शन के संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

केस 03

हटिया पटेल नगर के रहने वाले प्रवीण कुमार के क्रेडिट कार्ड से साइबर अपराधियों ने तीन बार में 83200 रुपए का ट्रांजेक्शन किया। इस संबंध में प्रवीण कुमार ने जगन्नाथपुर थाने में अपने क्रेडिट कार्ड से अवैध निकासी की प्राथमिकी दर्ज कराई है।

डेटा की चोरी होना अवैध ट्रांजेक्शन का सबसे बड़ा कारण

डेटा का चोरी होना क्रेडिट कार्ड से अवैध ट्रांजेक्शन का सबसे बड़ा कारण है। जैसे ही कोई व्यक्ति नया क्रेडिट कार्ड लेता है, उसका डेटा साइबर अपराधी खरीद लेते हंै। उसके बाद उसे फोन कर बोला जाता है कि वे क्रेडिट कार्ड कॉल सेंटर से बोल रहे हैं। कार्ड के फायदे बताने के लिए फोन किया गया है। इसी दौरान वे ग्राहक को अपने झांसे में ले कर सारी डिटेल ले लेते है। इन दिनों साइबर अपराधी कार्ड का डेटा से विदेशों से कैश कूपन खरीद रहे हैं। इसमें कमीशन का भी खेल है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें