अब धनबाद-हजारीबाग में भी काेविड सर्किट:104 डायल करें, 90 से कम ऑक्सीजन लेवल है ताे शर्तिया मिलेगा बेड

रांची7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • मरीज अगर एंबुलेंस का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं है ताे सरकार खर्च उठाएगी

काेराेना कंट्राेल करने की कमान अब सीएम हेमंत साेरेन ने अपने हाथ में ले ली है। रांची और जमशेदपुर के बाद अब हजारीबाग और धनबाद काे भी काेविड सर्किट में जाेड़ा गया है। इन जिलाें के मरीज हेल्पलाइन नंबर 104 पर फाेन करेंगे ताे डाॅक्टर उनसे बात करेंगे। अगर ऑक्सीजन लेबल 90 के नीचे रहा ताे हर हाल में उन्हें सर्किट से जुड़े जिलों में बेड उपलब्ध कराया जाएगा।

मरीज अगर एंबुलेंस का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं है ताे सरकार खर्च उठाएगी। इसके लिए धनबाद और हजारीबाग डीसी काे 15-15 एंबुलेंस लगाने का निर्देश दिया गया है। अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अरुण कुमार सिंह ने दाे आईएएस अधिकारी भुवनेश प्रताप सिंह व शांतनु कुमार अग्रहरि काे सर्किट मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दी है।

एंबुलेंस में हाेंगी सभी सुविधाएं

एंबुलेंस में ऑक्सीजन सपाेर्ट सिस्टम लगा हाेगा। पीपीई किट पहनकर ड्राइवर, एएनएम और पारा मेडिकल स्टाफ रहेंगे। अगर उस जिले में बेड नहीं हुआ ताे एंबुलेंस ड्राइवर कंट्राेल रूम काे सूचना देगा। जहां बेड खाली हाेगा, कंट्राेल रूम उसे मरीज के आने की सूचना दे देगा। मरीज की सहमति भी लेगा। ऐसा करने से मरीज के पहुंचने से पहले ही उस अस्पताल में ऑक्सीजन बेड तैयार हाे जाएगा।

24 काे शुरू हुआ था काेविड सर्किट

काेविड मरीजाें काे अस्पताल में बेड उपलब्ध कराने के लिए 24 अप्रैल काे काेविड सर्किट शुरू किया गया था। इसके तहत मरीज 104 नंबर पर डायल कर जिले में बेड की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। उस जिले में बेड उपलब्ध न हाेने पर उन्हें निकटवर्ती जिले के अस्पताल में भर्ती किया जाएगा। पहले चरण में रांची और जमशेदपुर मे यह सर्किट शुरू हुआ था।

  • इस नंबर पर कर सकते हैं कॉल
  • हजारीबाग- 06546-264159
  • धनबाद- 03267-967127
  • रांची- 0651-2411144
खबरें और भी हैं...