सीडीसी पूरी तरह फेल:निगम-सीडीसी की व्यवस्था फेल हाेने से शहर में लगा कचरे का ढेर

रांची7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जेल तालाब के पास बने मिनी डंपयार्ड में कूड़ा गिराने के लिए कतार में खड़े वाहन - Dainik Bhaskar
जेल तालाब के पास बने मिनी डंपयार्ड में कूड़ा गिराने के लिए कतार में खड़े वाहन
  • राजधानी से राेजाना निकला 800 मिट्रिक टन से अधिक कूड़ा

दीपावली के मौके पर शहर से राेजाना 800 मिट्रिक टन कूड़ा निकल रहा है, लेकिन आधा कूड़ा का भी उठाव नहीं हाे रहा है। क्योंकि कूड़ा का उठाव करने में नगर निगम और सफाई कंपनी सीडीसी पूरी तरह फेल हाे गई है। इसका नतीजा हुआ कि दीपावली जैसे त्योहार में भी गली-मुहल्लाें में कूड़ा का ढ़ेर लगा है। बुधवार काे अधिकतर मुहल्लों में लाेगाें ने कूड़ा में आग लगाकर जलाया। क्योंकि पिछले 15 दिनों से कूड़ा वाहन आ ही नहीं रहा है।

सफाई की अव्यवस्था का आलम ऐसा है कि जेल तालाब स्थित बनाए गए मिनी कूड़ा डंपिंग यार्ड में कूड़ा गिराने के लिए बुधवार काे कूड़ा वाहन की लंबी कतार लग गई। करीब आधा किमी तक कूड़ा वाहन की कतार लगी रही। सामान्य दिनों में एक कूड़ा वाहन चार राउंड करता था लेकिन भीड़ की वजह से मात्र दाे राउंड ही कर पाया। इस वजह से अधिकतर क्षेत्राें से कूड़े का उठाव नहीं हुआ।

डस्टबिन नहीं लगने से रोड पर कूड़े का ढ़ेर लगा
नगर निगम ने 10 माह पहले ही शहर में स्मार्ट बिन लगाने और एमटीएस से कूड़ा उठाव की व्यवस्था करने का ठेका जाेनटा कंपनी काे दिया था,लेकिन अभी तक शहर में डस्टबिन नहीं लगा। कंपनी ने मात्र 15 स्थानाें पर डस्टबिन लगाया लेकिन उसे शुरु नहीं किया। ऐसे में घर से निकलने वाला कूड़ा का उठाव नहीं हाेने पर लाेग उसे सड़कों या खाली स्थान पर फेंक रहे हैं। इसी वजह से पूरे शहर की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है।

खबरें और भी हैं...