पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Eclipse On The Shelter ... In The Balance Of The Plan Of Getting A Flat For 1800 People For 8 Lakh Rupees, The City Development Department Did Not Send The Proposal To The Center.

लाइट हाउस प्रोजेक्ट:आशियाने पर ग्रहण... 1800 लोगों को 8 लाख रुपए में मिलने वाले फ्लैट की योजना अधर में, नगर विकास विभाग ने केंद्र को प्रस्ताव ही नहीं भेजा

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • तत्कालीन नगर विकास सचिव ने इस पर काम शुरू कराने का भी निर्देश दिया था

रांची के धुर्वा में जगन्नाथपुर मंदिर से पहले प्रस्तावित लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर ग्रहण लग गया है। सरकार और अफसर के बदलने के साथ ही इस प्रोजेक्ट की जरूरत भी बदल गई। इसका नतीजा है कि ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट में रांची का चयन होने के बावजूद अभी तक यह प्रोजेक्ट शुरू नहीं हुआ। क्योंकि सरकार बदलने के बाद नगर विकास विभाग ने लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा ही नहीं। इससे 1800 फ्लैट बनाने की योजना अधर में लटक गई है।

जबकि पिछली सरकार में ही दिल्ली की कंपनी ने नई टेक्नोलॉजी से बनने वाले प्रीकास्ट फ्लैट के निर्माण पर अपना प्रेजेंटेशन दिया था। तत्कालीन नगर विकास सचिव ने इस पर काम शुरू कराने का भी निर्देश दिया था। इसके बावजूद इस पर काम शुरू नहीं हुआ। मालूम हो कि भारत सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत लाइट हाउस बनाने के लिए देश के छह शहरों का चयन किया था। इसमें मध्य प्रदेश से इंदौर, उत्तर प्रदेश से लखनऊ,गुजरात से राजकोट, तमिलनाडु से चेन्नई और झारखंड से रांची को चुना था। अन्य शहरों में काम शुरू हुआ लेकिन रांची में नहीं।

प्रीकास्ट मटेरियल के कारण 36 की जगह 12 माह में तैयार होता फ्लैट
केंद्र सरकार ने ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज के तहत टिकाऊ व आपदारोधी मकान बनाने के साथ बिजली की कम खपत और पर्यावरण फ्रेंडली कंस्ट्रक्शन पर जोर दिया है। इसलिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया गया। प्रीकास्ट मटेरियल की वजह से 36 माह में तैयार होने वाला फ्लैट मात्र 12 माह में तैयार होता। प्रत्येक फ्लैट पर करीब 11 लाख रुपए की लागत आ रही थी, लेकिन सब्सिडी देकर लाभुकों को मात्र 8 लाख रुपए में वन बीएचके फ्लैट मिलता। 300 वर्गफीट के फ्लैट में 1 बेडरूम, बाथरूम- किचन, लिविंग रूम और बालकनी बनाने की योजना थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें