पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निर्णय:टेक्निकल यूनिवर्सिटी में जुलाई से पीजी के पांच पाठ्यक्रम में नामांकन, इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीसीए-एमसीए कोर्स

रांची11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • पहली बार बने एकेडमिक कैलेंडर पर काउंसिल की मुहर
  • पीएचडी स्कॉलर्स को 10 हजार रुपए की स्कॉलरशिप भी मिलेगी
  • एकेडमिक काउंसिल ने दर्जनभर प्रस्तावों को दी स्वीकृति

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी (जेयूटी) में इस सेशन से पीजी स्तर के पांच नए कोर्स की पढ़ाई होगी। जुलाई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी। मंगलवार को वर्चुअल मोड में वीसी डॉ. प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई। इसमें चर्चा के बाद टेक्निकल विवि से संबद्ध तकनीकी संस्थानों में प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई पर सहमति जताई गई। इंजीनयिरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों में एमसीए समेत अन्य कोर्स शुरू किए जाएंगे। इसके अलावा काउंसिल ने एकेडमिक कैलेंडर को स्वीकृति प्रदान कर दी।

एकेडमिक काउंसिल ने तीन सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया

1. एंटरप्रेन्योरशिप सेंटर

इस सेंटर के अंतर्गत स्व रोजगार की ओर बढ़ रहे स्टूडेंट्स को सुविधाएं दी जाएंगी। वीसी डॉ. प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि आने वाले दिनों यूनिवर्सिटी कैंपस में एंटरप्रेन्योरशिप से संबंधित एक्टिविटी देखने को मिलेगी।

2.पॉल्यूशन कंट्रोल लैब

झारखंड इंडस्ट्रियल स्टेट है। इसे ध्यान में रखते हुए पॉल्यूशन कंट्रोल लैब स्थापित करने से संबंधित प्रस्ताव पर एकेडमिक काउंसिल ने स्वीकृति प्रदान कर दी। इस सेंटर के माध्यम से पॉल्यूशन कैसे कम किया जाए, पर रिसर्च की जाएगी।

3. जनजातीय संवर्द्धन केंद्र

एकेडमिक काउंसिल के सदस्यों ने चर्चा के बाद जनजातीय संवर्द्धन केंद्र स्थापित करने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी। इस केंद्र के माध्यम से जनजातीय संस्कृति समेत अन्य परंपराओं पर रिसर्च किया जाएगा।

पीएचडी छात्रों को 10 हजार स्कॉलरशिप

पीएचडी में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है। इन्हें प्रति माह 10 हजार रुपए स्कॉलरशिप प्रदान किया जाएगा। इससे संबंधित प्रस्ताव को एकेडमिक काउंसिल ने स्वीकृति प्रदान कर दी। वीसी पद पर नियुक्ति के बाद पहली एकेडमिक काउंसिल की बैठक में कई अहम निर्णय लिए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser