आतिशबाजी:जमकर हुई आतिशबाजी, दुकानों और घरों में लोगों ने की मां लक्ष्मी की पूजा

कोडरमा/झुमरीतिलैया25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आतिशबाजी कर खुशियां मनाते बच्चे। - Dainik Bhaskar
आतिशबाजी कर खुशियां मनाते बच्चे।
  • स्टेशन रोड, खुदरा पट्टी व हटिया रोड के पूजा पंडालों में लक्ष्मी-गणेश की पूजा, घरों में दीये के साथ आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की गई

प्रकाश पर्व दीपावली पूरे जिला में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शाम ढलते ही पूरा इलाका दीपों की रोशनी से जगमग हो उठा। लोगों ने अपने-अपने घरों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में धन की देवी लक्ष्मी व भगवान गणेश की पूजा अर्चना की।

सुख-समृद्धि का वरदान मांगा। घरों व प्रतिष्ठानों को आर्कषक लाइटिंग व रंगोली से सजाया गया था। लोगों ने जमकर आतिशबाजी भी की। दीपावली के मौके पर स्टेशन रोड, खुदरा पट्टी व हटिया रोड के पूजा पंडालों में लक्ष्मी-गणेश की पूजा की गई।

जबकि देवीमंडप रोड, अड्डीबंगला रोड, कोडरमा स्टेशन, सामांतो काली मंदिर व रजगढिया क्वार्टर में गुरुवार देर रात मां काली की पूजा की गई। गुरुवार की शाम अंधेरे ने जैसे ही अपना पांव पसारना शुरू किया लोगों ने दीए जलाकर अंधेरे को दूर भगाने का प्रयास किया।

घरों को दीए के साथ आकर्षक विद्युत साज-सज्जा कर लोगों ने पर्व को यादगार बनाया। प्रकाश पर्व को लेकर लोगों ने अपने-अपने घरों को दीप व मोमबत्ती से घरों में जगमगाहट लाई। दीपावली को लेकर शहर में जमकर आतिशबाजी हुई।

आसमान में रंग-बिरंगी फुलझड़ियां खिलने लगी। आतिशबाजी का यह नजारा देर रात तक चलता रहा। बच्चों का उत्साह आतिशबाजी में कुछ ज्यादा ही दिखाई पड़ा। गली मुहल्लों के अलावा लोग अपने-अपने घरों के सामने निकलकर रंग-बिरंगे पटाखे जलाकर दीपावली की खुशियां मनाते दिखे।

कीप स्माइलिंग हिन्दुस्तान की ओर से शहर के सीएच स्कूल मैदान में विभिन्न क्लबों के खिलाड़ियों के साथ मैदान में दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया।
विधि विधान, परंपरागत तरीके से मां काली की पूजा
देवी मंडप रोड काली पूजा समिति की ओर से गुरुवार की रात्रि विधि विधान के साथ परंपरागत तरीके से मां काली की पूजा की गई । वर्षों से चली आ रही देवी मंडप रोड की काली पूजा का पूरे शहर में एक विशेष स्थान है। दूर-दूर से लोग पूजा याचना कर मां का महाभोग प्रसाद ग्रहण करते हैं।

पूजा कार्य को सफल बनाने में समिति के अध्यक्ष राजेश कुमार भगत, सचिव धर्मेंद्र कौशिक, शैलेंद्र सिंह डब्लू, रजनीश कुमार चंचल, संजय सेठ, मनोज कुमार यादव, संदीप दत्ता,बिमल शर्मा, सहित अन्य की सराहनीय भूमिका रही। वहीं स्टेशन रोड स्थित काली मंदिर व सामंतों काली मंदिर में भी देर रात तक पूजा अर्चना की गई।

खबरें और भी हैं...