पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आवेदन:35 वर्षों से ट्रक-बस चलाने वाले को लाइसेंस रिन्यू के लिए लेनी होगी ट्रेनिंग, नए आवेदकों को 30 दिन की ट्रेनिंग

रांची10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धनबाद के ट्रक ट्रेनिंग स्कूल से फाॅर्म-5 ए लेने के बाद ही डीटीओ ऑफिस में जमा होगा आवेदन

30-35 वर्षों से भारी व्यावसायिक वाहन चला रहे चालकों को ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूवल कराने के लिए फाॅर्म-5ए भरना पड़ेगा। यह फाॅर्म उन्हे धनबाद के ट्रक ड्राइविंग स्कूल से मिलेगा। इसके लिए उन्हें इस स्कूल से दो दिन की व्यावसायिक ट्रेनिग लेनी होगी। इसके बाद इस फाॅर्म को उन्हें लाइसेंस रिन्यू के लिए जिला परिवहन कार्यालय में आवेदन के साथ जमा करना होगा। बिना ट्रेनिंग के लाइसेंस रिन्यूवल फाॅर्म जमा नहीं होगा। इस आशय का निर्देश राज्य परिवहन विभाग के संयुक्त सचिव ने जारी किया है। यह नियम नया लाइसेंस लेनेवालों पर भी लागू होगा।

फर्क सिर्फ इतना है कि नए लाइसेंस के आवेदक को 30 दिन का प्रशिक्षण लेना होगा। लर्निंग लाइसेंस के लिए जिला परिवहन पदाधिकारी के यहां आवेदन जमा करने के बाद उन्हें हर हाल में फाॅर्म-5ए लेना होगा। धनबाद ड्राइविंग स्कूल में चालकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। राज्य में केवल धनबाद के ड्राइविंग स्कूल में ही ट्रेनिंग देने की व्यवस्था है। पुराने मोटर व्हीकल एक्ट के प्रावधानों के अनुसार पहले हैवी ड्राइविग लाइसेंस का नवीकरण तीन साल के अंतराल पर होता था। नए नियम के तहत इन चालकों के लाइसेंस की अवधि पांच साल की होगी।

चालकों को हर 5 साल पर देना होगा फिटनेस सर्टिफिकेट

बस और ट्रक के अलावा अन्य भारी वाहन चलाने वाले चालक कितने फिट हैं, उन्हें परिवहन नियमों की जानकारी है या नही, इसके लिए हर पांच साल पर उन्हें यह प्रमाण देना होगा। चालकों को अपने फिटनेस का प्रमाण देने के लिए करीब एक सप्ताह का रिफ्रेशर कोर्स भी करना होगा। उसमें यदि पास हो गए तभी उन्हे यह प्रमाण पत्र मिलेगा। नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी माल यान और भारी यात्री मोटरयान के लाइसेंस में परिवर्तन किया गया है।

बिना ट्रेनिंग के नहीं होगा लाइसेंस रिन्यूवल
अधिकतर पुराने चालक बिना टेस्ट दिए बनवाए हैं लाइसेंस

लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। अधिकतर पुराने चालकों ने बिना टेस्ट पास किए एजेंटों के जरिए लाइसेंस बनवाए हैं। उन्हे सिगनल्स की जानकारी नहीं होती। इसके अलावा हाल के वर्षों में मोटर वाहन नियमों में कई बदलाव हुए हैं।

रविशंकर विद्यार्थी, सं. परिवहन आयुक्त

फॉर्म 5ए के बारे में न चालक को पता है न ही मालिक को

सरकार ने नया नियम लाकर चालकों के लिए समस्या खड़ी कर दी है। फाॅर्म 5ए क्या है और इसके लिए क्या ट्रेनिंग लेनी है इसके बारे में कोई जानकारी वाहन चालकों और वाहन मालिकों को नहीं दी गई है। कोरोना को देखते हुए फिलहाल इस आदेश को स्थगित किया जाना चाहिए।
अरुण बुधिया, अध्यक्ष बस ऑनर्स एसो.

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें