पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनरेगा योजना:मनरेगा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए राज्य के 51 प्रखंडों में सीएफपी परियोजना पर होगा काम

रांची15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मनरेगा योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राज्य में क्लस्टर फैसिलिटेशन प्रोजेक्ट (सीएफपी) को संचालित करने की स्वीकृति दी गई है। यह योजना वर्ष 2020 से 2023 तक चलेगी। आवश्यकता अनुसार भारत सरकार के निर्देश के आलोक में परियोजना अवधि में विस्तार भी किया जा सकेगा। तीन वर्षों में इस योजना के क्रियान्वयन पर कुल 80.78 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। पूरी राशि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दी जाएगी। जबकि इस योजना पर राज्य को कोई भी वित्तीय भार नहीं पड़ेगा। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार से मिले पैसे एवं गाइड लाइन के अनुरूप ही इस योजना का क्रियान्वयन किया जाना है।

सीएफपी परियोजना पूरे देश के कुल 300 प्रखंडों में चलाई जा रही है। जिसमें सबसे ज्यादा 51 प्रखंड झारखंड के शामिल किए गए हैं। इसके अंतर्गत झारखंड के आकांक्षी 19 जिलों के 41 प्रखंडों एवं शेष 5 जिलों में से 4 जिलों के 10 प्रखंड सहित कुल 51 प्रखंडों में इस प्रोजेक्ट को लागू करने का प्रावधान किया गया है। सीएफटी का उद्देश्य मनरेगा के कार्यों में गुणात्मक परिवर्तन कर ग्रामीणों के लिए गुणवत्तापूर्ण परिसंपत्तियों का सृजन करना है।

क्लस्टर फैसिलिटेशन प्रोजेक्ट...12 बिंदुओं पर होना है काम

क्लस्टर फैसिलिटेशन परियोजना के तहत चयनित प्रखंडों में कुल 12 बिंदुओं पर काम करना है। जिसमें मुख्य रूप से जीआईएस आधारित प्लानिंग में आई सभी योजनाओं को पूरा करना, खेती और संबंधित गतिविधियों पर कुल राशि का 60 फीसदी प्रखंड स्तर पर खर्च करना, बागवानी की योजनाओं का क्रियान्वयन कराना, सभी एसटी-एससी परिवारों को जिला के औसत से कम से कम 10 फीसदी ज्यादा काम देना, सभी एफटीओ का सृजन मस्टर रोल के आखिरी तारीख से आठवें दिन तक करना, योजना पूर्णता दर देश के औसत के बराबर करना आदि शामिल हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें