पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:जमीन विवाद के निपटारे के लिए अब हर शनिवार को अंचलों में आयोजित होगा भूमि विवाद समाधान दिवस

रांची5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • सीओ, थाना प्रभारी के अलावा अंचल निरीक्षक, राजस्व उप निरीक्षक व अंचल अमीन भी रहेंगे उपस्थित

रांची में जमीन विवाद को लेकर मारपीट और हत्या की घटनाएं आये दिन होती रहती हैं। म्युटेशन, मापी या अन्य विवाद के लिए भी लोगों को महीनों अंचल कार्यालय दौड़ना पड़ता है। लेकिन, अब जिले में भूमि विवादों का तेजी से निबटारा हो सकेगा। इसके लिए रांची के सभी 22 अंचलों में हर शनिवार को “भूमि विवाद समाधान दिवस’ का आयोजन किया जाएगा। इसे लेकर डीसी छवि रंजन ने आदेश जारी किया है।

वहीं, बुधवार को समाहरणालय सभागार में राजस्व की समीक्षा बैठक में भी डीसी ने सभी सीओ और थाना प्रभारियों को यह आदेश दिया कि भूमि संबंधी मामलों का ससमय निपटारा करें। भूमि विवाद समाधान दिवस का आयोजन सीओ के साथ संबंधित थाना प्रभारी को भी संयुक्त रूप से करना है। इस आयोजन में अंचल निरीक्षक, राजस्व उप निरीक्षक एवं अंचल अमीन भी उपस्थित रहेंगे। ताकि, भूमि विवादों का त्वरित निष्पादन सुनिश्चित हो सके।

डीसी का सीओ को आदेश... राइट टू सर्विस एक्ट के तहत सभी प्रमाण पत्र करें निर्गत

लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन और स्कूलों में एडमिशन भी होने लगा, लेकिन रांची जिले में प्रमाण पत्रों की पेंडेंसी ने स्टूडेंट्स और पैरेंट्स की समस्या बढ़ा दी है। बुधवार को डीसी छवि रंजन ने जिले के सभी सीओ को राइट टू सर्विस एक्ट के तहत प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्देश दिया। कहा-अंचल से निर्गत होनेवाले जाति, आय व निवास प्रमाण पत्र आदि का ससमय निष्पादन करें। आय प्रमाण पत्र हर हाल में 15 दिनों में दे दें। चान्हो में 96 आय प्रमाण पत्र लंबित रहने पर डीसी ने सीओ को फटकार लगाई।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें