• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • For The Development Of The Tribals, The CM Said That By Mortgaging The Immovable Property Built On The Land, Give Loans To The Tribals

मुख्यमंत्री ने की बैंक प्रबंधनों के साथ बैठक:आदिवासियों के विकास के लिए सीएम ने कहा जमीन पर बनी अचल संपत्ति को गिरवी रखकर आदिवासियाें काे लाेन दें बैंक

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि बैंक आदिवासियों को उनकी जमीन पर बनी अचल संपत्ति गिरवी रख लोन दें। अगर बैंक आदिवासियों की जमीन छीन लेगी तो उनका अस्तित्व ही छिन जाएगा। ऐसे में हमें उनका अस्तित्व सुरक्षित रखते हुए कार्य करना है।

अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोग अगर आगे नहीं बढ़ेंगे तो राज्य कैसे विकास के पथ पर आगे बढ़ेगा। बैंक प्रबंधन बोर्ड की बैठक में इन बातों को रखें। सरकार बैंक प्रबंधनों का पूरा सहयोग करेगी। सीएम सोमवार को प्रोजेक्ट भवन में विभिन्न बैंकों के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आदिवासियाें काे बैंक लाेन नहीं मिल पाने की समस्या पर विमर्श कर रहे थे। हालांकि, इसमें अंतिम हल नहीं निकल सका।

उन्होंने बैंकों के जीएम और क्षेत्रीय प्रबंधकों से कहा कि आदिवासियों को लोन देने के लिए लीक से हटकर हल निकालें। जमीन पर ध्यान न देकर उस जमीन पर बनाई गई अचल संपत्ति को गिरवी के रूप में रखने पर विचार करे। इससे समस्या का समाधान काफी हद तक निकाला जा सकता है।

शिक्षा, आवास व अन्य गिरवी मुक्त ऋण की राशि बढ़ाएं

सीएम ने कहा कि यह समस्या अविभाजित बिहार के समय से है। ऐसी व्यवस्था हो, जिससे अनुसूचित जनजाति के लोग व्यवसाय समेत अन्य क्षेत्रों में आगे बढ़ सकें। बैंक गिरवी मुक्त ऋण की राशि बढ़ाने पर भी विचार करें, जिससे आदिवासियों को आसानी से शिक्षा, आवास, व्यवसाय और उद्योग लगाने के लिए लोन मिल सके।

खबरें और भी हैं...