पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंखें दान करने का संकल्प:91 वर्षीय कमला रानी भाटिया की आंखों से, राेशन होंगी दाे जिंदगियां

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कश्पयप हॉस्पिटल की डॉ. निधि ने अांखें सुरक्षित निकालीं

91 वर्षीय कमला रानी भाटिया का सफर आज खत्म हो कर भी खत्म नहीं हुआ। पाकिस्तान के बन्नू प्रांत में जन्मीं स्वतन्त्रता सेनानी स्व मुकुंदलाल भाटिया की बिटिया कमला रानी पिता के समाज सेवा के कार्यों में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया करती थीं।1947 में लीलाधर भाटिया से विवाह के बाद अपनी व्यवहार कुशलता और मीठे स्वभाव से ससुराल में भी सबकी दुलारी बन कर रहीं। एक स्नेहिल मां, ममतामयी सास और हंसमुख व्यक्तित्व की स्वामिनी कमला जी की अंतिम इच्छा का मान रखते हुए उनके परिजनाें ने मृत्यु के बाद उनकी आंखें दान करने का संकल्प लिया।

परिजनाें ने नेत्रदान के लिए कश्यप मेमाेरियल आई हॉस्पिटल की डॉ भारती कश्यप से संपर्क किया। इसके बाद हॉस्पिटल की डॉ निधि गडकर कश्यप अपनी टीम के साथ मैकी राेड, महावीर चाैक स्थित भाटिया के घर पहुंचीं और कमला रानी भाटिया का कार्निया सुरक्षित निकाल कर आईबैंक ले आईं। अब कमला रानी की आंखाें से दो लाेगाें की जिंदगी राेशन हाे जाएंगी। उनके छाेटे बेटे विनय राज भाटिया ने बताया कि मां ने नेत्रदान करने की इच्छा जतायी थी। उनका कहना था कि मृत्यु के बाद उनकी आंखें दूसराें काे जिंदगी राेसन कर सकें, इससे अच्छी बात कुछ और हाे नहीं सकती। उनकी इच्छा के अनुरूप ही परिवार के लाेगाें ने नेत्रदान किया। उन्हाेंने बताया कि माताजी का अंतिम संस्कार हरमू मुक्तिधाम किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें