पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:फंड है फिर भी 22 महीने में शुरू नहीं हुआ कनहर-सोन पाइपलाइन पर काम, नाबार्ड से 1057 करोड़ का ऋण स्वीकृत

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लगभग 22 महीने बाद भी सोन कनहर पाइप लाइन योजना पर काम प्रारंभ नहीं हो सका है। दिलचस्प यह है कि 1272 करोड़ की इस योजना के लिए नाबार्ड से 1057 करोड़ का ऋण स्वीकृत है। यह काम देश की प्रतिष्ठित निर्माण कंपनी एलएंडटी को आवंटित है। लेकिन सरकार से कंपनी को कार्यादेश प्राप्त नहीं हो रहा है।

कंपनी के साथ हुए मार्च 2019 के एकरारनामे के अनुसार, इस योजना का काम 2022 में पूरा होना है। लेकिन दो साल से यह शुरू ही नहीं हो सका है। परिणाम स्वरूप गढ़वा की एक बड़ी आबादी को पेयजल पहुंचाने और सिंचाई क्षमता में विकास का काम बाधित है।

क्या है पाइप लाइन योजना

कनहर और सोन नदी से पाइप लाइन द्वारा सिंचाई और पेयजल उपलब्ध कराना है। गढ़वा के 15 प्रखंडों केे 366 तालाबों और छोट डैमों को पानी से भरना है। कनहर नदी के पहले प्वाइंट से 11450 हेक्टेयर, दूसरे प्वाइंट से 3770 और सोन नदी से 4393 हेक्टेयर जमीन में सिंचाई होगी।

सरकार ने नाबार्ड से लिया है ऋण

केंद्र सरकार के मदद से इंकार के बाद राज्य सरकार ने योजना पूरी कराने के लिए नाबार्ड से 1057 करोड़ का ऋण स्वीकृत कराया है। लेकिन सरकार की इच्छाशक्ति में कमी से योजना पर काम ही शुरू नहीं हो सका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें