पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विधानसभा का मानसून सत्र 18 सितंबर से:झारखंड लैंड म्यूटेशन बिल समेत पांच विधेयक लाएगी सरकार

रांची4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान सरकार सदन पटल पर 5 विधेयक रखे जाएंगे। हालांकि, मुख्यमंत्री और एक-दो विधेयक को सदन में रखने की अनुमति दे सकते हैं। म्यूटेशन बिल पारित कराना सरकार के लिए चुनौती भी होगी, क्योंकि विपक्ष के साथ सत्ता पक्ष के भी कई विधायक और आदिवासी संगठन विरोध कर रहे हैं। राज्य सरकार की सूची में अब तक विवादित झारखंड संक्रामक रोग अध्यादेश को विधेयक के रूप में लाने पर कोई फैसला नहीं हो सका है।

जानिए... 5 प्रमुख विधेयक, जो पेश होंगे

झारखंड लैंड म्यूटेशन : 1973 में बने इस कानून में ऑनलाइन म्यूटेशन और अफसरों की जिम्मेदारी के प्रावधान जोड़े गए हैं।

दंड प्रक्रिया संहिता : आपराधिक मामलों में आरोपी के फरार रहने की स्थिति में भी कोर्ट में सुनवाई का प्रावधान किया गया है।

झारखंड मिनरल बियरिंग सेस : खनिज खनन पर प्रति टन 100 रुपए तक का सेस लगेगा। प्राप्त राशि का उपयोग कोरोना से लड़ने में होगा।

झारखंड मोटर वाहन करारोपण : सरकार मोटर वाहन से संबंधित कई तरह के टैक्स में की गयी वृद्धि लागू करेगी, ताकि राज्य का राजस्व बढ़ सके।

राजकोषीय उत्तरदायित्व एवं बजट प्रबंधन : तय ऋण की सीमा 1848 करोड़ से अधिक होगा। इससे सरकार जीएसडीपी का 3% तक आरबीआई व अन्य वित्तीय संस्थाओं से ऋण ले सकेगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें