कोरोना को हराना है / लॉकडाउन में गरीबों की मदद करेगी सरकार, राज्य में 377 दाल-भात केंद्र खोले जाएंगे

प्रतीकात्मक तस्वीर। प्रतीकात्मक तस्वीर।
X
प्रतीकात्मक तस्वीर।प्रतीकात्मक तस्वीर।

  • लोग अपने परिवार के लिए खाना घर ले जा सकते हैं। निबंधित असंगठित मजदूरों/कामगारों के लिए सहायता राशि का प्रावधान किया गया है
  • झारखंड सरकार के मंत्री सह गढ़वा विधायक मिथिलेश ठाकुर के द्वारा निजी खर्च पर जागरूकता वाहन जिला एवं प्रखंड स्तर पर चलाया जा रहा है

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 07:09 AM IST

गढ़वा. झारखंड मुक्ति मोर्चा के गढ़वा जिला प्रवक्ता धीरज दुबे ने बयान जारी कर कहा कि पूरा देश कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है एवं लोगों की सुरक्षा तथा संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए झारखंड सरकार ने राज्य में लॉक डाउन किया है। सरकार ने दिहाड़ी मजदूर एवं गरीब-असहाय परिवारों के लिए कईं निर्णय लिए है। गरीबों को भुखमरी से बचाने के लिए सरकार ने दो दिनों के अंदर पूरे राज्य में 377 दाल-भात केंद्र खोलने का निर्देश दिया है।

वहां से लोग अपने परिवार के लिए खाना घर ले जा सकते हैं। निबंधित असंगठित मजदूरों/कामगारों के लिए सहायता राशि का प्रावधान किया गया है। ताकि वह घर पर रहते हुए जरूरत का सामान ले सकें। पीडीएस के लाभुकों को 2 महीने का राशन एक साथ मुहैया कराया जाएगा। ताकि लॉकडाउन के दौरान भुखमरी की स्थिति उत्पन्न ना हो।

आंगनबाड़ी सेविकाएं बच्चों के घर पहुंचाएगी खाना

गांव स्तर पर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिकाओं के द्वारा घर-घर बच्चों को खाना पहुंचाई जाएगी। वार्ड पार्षद, मुखिया, प्रखंड प्रशासन एवं जिला प्रशासन के द्वारा “कोरोना वाररूम” बनाकर इस आपदा से निपटने के लिए 24 घंटे कार्य करेंगे। उन्होंंने कहा कि सरकार ने आपातकालीन परिस्थिति के लिए 181 को इमरजेंसी नंबर के रूप में जारी किया। श्री दुबे ने जिला प्रशासन से कालाबाजारी पर रोक लगाकर जरूरी समान जैसे कि मास्क, सैनेटाइजर, खाद्य पदार्थ आदि की राशि में बढ़ोत्तरी पर लगाम लगाने की अपील किया है।

झारखंड सरकार के मंत्री सह गढ़वा विधायक मिथिलेश ठाकुर के द्वारा निजी खर्च पर जागरूकता वाहन जिला एवं प्रखंड स्तर पर चलाया जा रहा है। उन्होंने समाजसेवी, सामर्थ्यवान लोग एवं कार्यकर्ताओं से अपने घर के आसपास के गरीबों को मदद करने की अपील किया है। आम जनता से भी अपील करते हुए सभी को घर में रहने का आग्रह किया है ताकि इस महामारी से अपने राज्य और देश को बचाया जा सके।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना