राजधानी में पहली बार:अब बजरंग नगर के नाम से जाना जाएगा काेकर का हैदर अली राेड

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बजरंग नगर का उद्घाटन करते डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय व पार्षद। - Dainik Bhaskar
बजरंग नगर का उद्घाटन करते डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय व पार्षद।

राजधानी रांची में पहली बार किसी मुहल्ले का नाम बदल दिया गया है। रांची नगर निगम काे सड़क, मुहल्ला या चाैक-चाैराहे का नामकरण करने का अधिकार है, लेकिन काेकर के वार्ड नंबर 10 के लाेगाें ने खुद हैदर अली राेड का नाम बदलकर बजरंग नगर कर दिया। इसके लिए बाकायदा नामकरण समारोह का आयाेजन किया गया। पंडितों ने विधिवत पूजा -अर्चना की।

इसके बाद डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय और पार्षद अर्जुन यादव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर सड़क का उद्घाटन करते हुए माेहल्ले का नया नाम बजरंग नगर करने की घोषणा की। माैके पर विश्व हिंदू परिषद के गंगा प्रसाद यादव ने कहा कि लंबे समय से मुहल्ले वालाें की मांग थी कि उनके मुहल्ले का नाम बदला जाए। आज यह मांग पूरी हाे रही है।

ब्राइट लेन से बदलकर हैदर अली राेड रखा गया था नाम

अंग्रेजी हुकूमत के दाैरान काेकर में ब्राइट लेन नाम से प्रसिद्ध गली में हैदर खान नामक एक डिप्टी कमिश्नर घर बनाकर बस गए। वे गया में डिप्टी कमिश्नर थे, लेकिन उन्हाेंने घर यहीं बना लिया था। इसके बाद उन्होंने यहां काफी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लाेगाें काे बसाया। इस कारण इस सड़क का नाम हैदर अली राेड पड़ गया। लेकिन 1967 के दंगे के बाद हैदर खान अपनी जमीन-जायदाद बेचकर यहां से चले गए। समुदाय के अन्य लाेगाें ने भी अपनी-अपनी संपत्ति बेचकर मुहल्ला छाेड़ दिया था।

अल्पसंख्यक समुदाय के पार्षदाें ने किया विराेध
नामकरण के विरोध में अल्पसंख्यक समुदाय के 10 पार्षदों ने नगर आयुक्त व विधायक राजेश कच्छप काे ज्ञापन सौंपा। राजेश कच्छप ने कहा-यहां याेगी नहीं, हेमंत राज है। ऐसा नहीं होने देंगे।

खबरें और भी हैं...