पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेलकम वैक्सीन!:खौफ के 289 दिन बाद रांची में खुशियों की लैंडिंग, टीके के 1.62 लाख डोज आए; भारत बायोटेक ने 11 शहरों में भेजी

रांची2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैक्सीनेशन दो दिन बाद... सीरम इंस्टीट्यूट ने 90% वैक्सीन डिस्पैच की
  • एयरपाेर्ट से नामकुम तक 11 किमी दूरी 32 मिनट में तय

कोरोना के खौफ के 289 दिन के बाद राजधानी रांची में खुशियों की लैंडिंग हुई। कोरोना वैक्सीन काेविशील्ड की पहली खेप बुधवार सुबह 9:02 बजे विशेष विमान से रांची एयरपाेर्ट पहुंची। झारखंड में कोरोना का पहला मरीज पिछले साल 31 मार्च को रांची में मिला था। वैक्सीन को कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रीय टीका वाहन से एयरपाेर्ट से नामकुम स्थित स्टेट वेयर हाउस पहुंचाया गया। 11 किमी की यह दूरी 32 मिनट में तय की गई। झारखंड काे पहली खेप में 16,200 वाइल वैक्सीन मिली है। एक वायल से 10 लोगों काे टीका दिया जा सकेगा।

यानी झारखंड में पहले फेज में 1.62 लाख लोगों के लिए टीके भेजे गए हैं। स्टेट वेयर हाउस से बुधवार काे ही राज्य के दाे अन्य रीजनल वेयर हाउस देवघर व पलामू के साथ-साथ सभी जिलाें में वैक्सीन भेज दी गई है। रांची जिले काे 18,970 डाेज वैक्सीन मिली है। वैक्सीन की दूसरी खेप 15 दिन के बाद आएगी। दूसरे फेज में कोविशील्ड भेजी जाएगी या कोवैक्सीन, यह अभी तय नहीं है। इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है। केंद्र से जो गाइडलाइन मिलेगी या मुख्यमंत्री का जो निर्देश होगा, उसी के हिसाब से स्वास्थ्य विभाग काम करेगा।

पहले 1.32 लाख स्वास्थ्यकर्मियाें काे लगेगा टीका

पहले चरण में राज्य के 1.31 लाख स्वास्थ्यकर्मियाें काे टीके लगाए जाएंगे। शेष टीके आर्मी के 35 हजार जवानाें के लिए दिए जाएंगे। यह रामगढ़ और नामकुम स्थित सेना के कैंपाें में उनकी जरूरत के हिसाब से भेजे जाएंगे। टीकाकरण के लिए राज्य में 129 केंद्र और 275 काेल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं। पलामू, देवघर और जमशेदपुर में रीजनल वैक्सीन स्टाेर बनाया गया है। वैक्सीनेशन सेंटर पर राेज 100-100 फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स और डाॅक्टराें काे वैक्सीन दी जाएगी।

पहला टीका स्वास्थ्य मंत्री खुद लगवाएंगे

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने प्रेस काॅन्फ्रेंस में कहा कि 16 जनवरी काे काेराेना का पहला टीका वह खुद लगवाएंगे। विभाग का कप्तान हाेने के नाते उनका दायित्व है कि अगर किसी स्वास्थ्यकर्मियाें के मन में काेई डर हाे ताे उसे दूर कर दूं। उन्हाेंने कहा कि सभी जिलाें में वैक्सीन पहुंचाने के लिए डीसी और सिविल सर्जन काे निर्देश दे दिए गए हैं। वैक्सीन काे माइनस दाे से माइनस आठ डिग्री सेल्सियस तापमान में रखना है। 28 दिन बाद वैक्सीन का दूसरा डाेज दिया जाएगा। दूसरे फेज में टीकाकरण के लिए ढाई लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स और तीसरे फेज के लिए 70 लाख लोगों काे चिह्नित किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser