पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रांची में शव को श्मशान पहुंचाने का सौदा:RIMS से हरमू मुक्ति धाम तक बॉडी पहुंचाने का चार्ज 10 हजार, SDO बोले- नंबर दीजिए बात कर लेते हैं

रांची21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रांची में कोविड से संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार जिला प्रशासन की तरफ से किया जा रहा है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
रांची में कोविड से संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार जिला प्रशासन की तरफ से किया जा रहा है। (फाइल फोटो)

रांची में दवा और बेड की किल्लत के बाद अब एंबुलेस संचालकों की मनमानी शुरू हो गई है। आपदा की इस घड़ी में प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर ये मजबूर जनता को ठगने में लगे हैं। एंबुलेंस संचालक लोगों को अस्पताल से श्मशान घाट तक पहुंचाने और बॉडी को जलाने तक का पैकेज बताकर 10 हजार रुपए वसूल रहे हैं।

वहीं, इन सबसे लापरवाह रांची के जिला प्रशासन के पास इसकी कोई जानकारी नहीं है। इस संबंध में सवाल पूछने पर रांची के SDO ने बताया कि इंसीडेंट कमांडर की अनुमति से ही अस्पताल से शव ले जाया जा सकता है। एंबुलेंस की मनमानी पर कहा कि आप मुझे नंबर दीजिए, मैं बात करता हूं।

परिजनों की जुवानी समझिए उनका दर्द

केस स्टडी-1

रांची के जॉनसन लकड़ा (परिवर्तित नाम) के परिजन की गुरुवार सुबह रिम्स में मौत हो गई। वे बॉडी को सिरमटोली कब्रिस्तान लाना चाहते थे। बात करने पर एंबुलेंस संचालक ने कहा कि 10 हजार रुपए लेंगे। इस पैकेज में एंबुलेंस संचालक की पूरी टीम होगी, जो डेड बॉडी के अंतिम संस्कार का सारा काम करेगी। रेट पर बात करने पर एंबुलेंस संचालक ने कहा कि फिलहाल यही रेट चल रहा है।

केस स्टडी-2

शरद के एक बुजुर्ग रिश्तेदार की तबीयत दो दिन पहले 2 बजे रात में अचानक खराब हो गई। रांची के अस्पताल में जगह नहीं मिलने पर वे उन्हें जमशेदपुर भेजना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने एंबुलेंस के नंबर 108 पर फोन किया। लेकिन वे लोग अलग-अलग बहाने बनाते रहे। कभी सिस्टम अपडेट का तो कभी जांच रिपोर्ट का। मजबूरन उन्हें निजी एंबुलेंस संचालक को मनमाना दाम (7 हजार रुपए) देकर जमशेदपुर भेजना पड़ा।

क्या है प्रावधान

रिम्स में स्पेशल ऑफिसर के पद पर कार्यरत अधिकारी शैलेश सिन्हा ने बताया कि रिम्स से घाघरा या हरमू श्मशान घाट तक शव को पहुंचाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। यह पूरी तरह निःशुल्क है। इसकी पूरी व्यवस्था जिला प्रशासन की तरफ से की गई है। अगर कोई एंबुलेंस संचालक ऐसा कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

और पढ़ें