पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अलर्ट:कोरोना के नए स्वरूप से राज्य में हाई अलर्ट, ब्रिटेन से झारखंड आए 32 लोग, इनमें से सबसे ज्यादा 18 रांची के

रांची5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 11 से 23 दिसंबर के बीच झारखंड आए थे
  • केंद्र ने राज्य को भेजी सूची

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्वरूप सामने आने के बाद देश के साथ-साथ झारखंड भी हाई अलर्ट पर है। ब्रिटेन से झारखंड लौटे 32 लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। केंद्र सरकार ने राज्य को जो सूची उपलब्ध कराई है, उसके अनुसार 11 से 23 दिसंबर के बीच रांची समेत छह जिलों में वहां से लोग पहुंचे हैं। स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित जिलों के डीसी और सिविल सर्जन को यात्रियों की सूची भेज दी है। प्रशासन इन लोगों की पहचान कर रहा है, ताकि काेराेना जांच कराई जा सके। केंद्र के निर्देश के अनुसार, आरटी-पीसीआर जांच में ब्रिटेन से आने वाले इन यात्रियों की रिपोर्ट यदि पॉजिटिव आती है तो उनका सैंपल पुणे स्थित वायरोलॉजी इंस्टीट्यूट में भेजा जाएगा। ताकि मरीज में वायरस का नया स्ट्रेन है या नहीं, यह सामने आ सके।

संपर्क में आए लोग होम आइसोलेशन में रहेंगे

ब्रिटेन से लौटने वाले सर्वाधिक यात्री रांची के हैं। इनकी सूची मिलने के बाद प्रशासन ट्रेसिंग कर रहा है, जो अब तक पूरी नहीं हो सकी है। कुछ यात्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी संपर्क करने की कोशिश की जा रही है। सभी यात्रियों की पहचान के बाद सबकी आरटी-पीसीआर जांच कराई जाएगी। यात्रियों के संपर्क में अब तक आए लोगों को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है।

देवघर और जमशेदपुर पहुंचे यात्रियों की रिपोर्ट निगेटिव

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि देवघर में जो यात्री पहुंचा है, उसकी आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं जमशेदपुर पहुंचे 6 यात्रियों और उनके संपर्क में आए 34 लोगों की भी आरटी-पीसीआर जांच में रिपोर्ट निगेटिव मिली है। सबको 14 दिनों के होम आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया गया है।

इसलिए चिंता...नए स्ट्रेन से ज्यादा तेज फैलता है संक्रमण

दक्षिण व पूर्वी ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कुछ दिन पहले कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चला। इसका नाम वीयूआई (वैरिएंट अंडर इंवेस्टिगेशन) 202012/01 या बी.1.1.7 लाइनेज रखा गया है। काेराेना का नया स्वरूप अपेक्षाकृत अधिक तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है। हालांकि पता नहीं चल सका है कि यह कितना खतरनाक है।

कोरोना आंकड़े
कोरोना आंकड़े

राज्य में 192 नए मरीज, 2 लोगों की मौत

झारखंड में शनिवार को 192 नए कोरोना संक्रमित मिले। इनमें रांची से सबसे ज्यादा 75 लोग शामिल हैं। वहीं 179 मरीज ठीक भी हुए, जिनमें राजधानी के 66 लोग हैं। दो संक्रमितों की मौत हुई है। इनमें लातेहार और रांची के व्यक्ति शामिल हैं। अन्य जिलों में मिले नए पॉजिटिव मरीजों में बोकारो से 7, देवघर से 3, धनबाद से 15, दुमका से 1, पूर्वी सिंहभूम से 45, गिरिडीह से 2, गुमला से 3, हजारीबाग से 8, जामताड़ा से 2, खूंटी से 1, कोडरमा से 3, लोहरदगा से 1, पलामू से 13, रामगढ़ से 10, पश्चिमी सिंहभूम से 3 मरीज हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें