पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • If All Goes Well, Learning License Will Be Made On The 5th Day Of Application, 90 People Have Given Test For Learning On The First Day And 9 For Permanent

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवहन:सब ठीक रहा तो आवेदन के 5वें दिन बन जाएगा लर्निंग लाइसेंस, पहले दिन लर्निंग के लिए 90 व परमानेंट के लिए 9 लोगों ने दिया टेस्ट

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 200 में से 120 लोग ही स्क्रूटनी और फोटो खिंचाने पहुंचे

लॉकडाउन के बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाना आसान हो गया है। अगर आपके सारे दस्तावेज सही हैं, टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आवेदन के पांचवें दिन ही लर्निंग लाइसेंस आपके हाथ में होगा। लॉकडाउन में सात माह के बाद शुक्रवार को रांची में लाइसेंस बनाने का काम शुरू हुआ। भीड़ कम रहने के कारण आवेदकों की स्क्रूटनी, फोटोग्राफी और टेस्टिंग एक ही दिन में हो गई। पास कैंडिडेट को चार दिन बाद लाइसेंस मिल जाएगा। रांची डीटीओ प्रवीण कुमार प्रकाश का कहना है कि रांची जिला में जो भी आवेदन पेंडिंग हैं उन्हें निपटाना प्राथमिकता है।

उम्मीद है कि 10-15 दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी। नए आवेदकों को मेरे स्तर से स्क्रूटनी व फोटो खिंचने का परमिशन दिया जाएगा। पहले दिन 200 लोगों में से 120 लोग ही डीटीओ ऑफिस पहुंचे। लर्निंग टेस्ट के लिए 100 स्लॉट में से पहले दिन 90 बुक हुए और टेस्ट देने पहुंचे। इनमें से 55 लोगों ने फोटो खिंचाने के फौरन बाद स्लॉट बुक किया और लर्निंग लाइसेंस टेस्ट भी दिया। वहीं, मोरहाबादी मैदान में लिए जाने वाले परमानेंट लाइसेंस के लिए टेस्ट में सिर्फ 9 लोग ही शामिल हुए।

वेबसाइट पर सूची अपलोड, आवेदक सूची देखकर ही जाएं डीटीओ ऑफिस
लर्निंग लाइसेंस के लिए हर दिन 200 लोगों के दस्तावेज की स्क्रूटनी व फोटो खींचने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए 4 काउंटर बनाए गए हैं । सूची को परिवहन विभाग के पोर्टल www.jhtransport.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है। अपना नाम इस सूची में देख यह जान सकते हैं कि कब उन्हें डीटीओ कार्यालय जाना है।

फुटप्रिंट चिपका कर सोशल डिस्टेंसिंग का कराया अनुपालन...

सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के लिए पहले व तीसरे तल्ले पर फुटप्रिंट चिपकाया गया था। लोगों से दूरी बनाकर खड़ा होने को कहा जा रहा था।

ऐसे करना होगा आवेदन
स्टेप 1 - parivahan.gov.in ओपन करें व sarathi service चुनें

स्टेप 2 - अपना स्टेट चुनें

स्टेप 3- ऑनलाइन फॉर्म भरें, दस्तावेज, फोटो, मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट और हस्ताक्षर अपलोड कर, स्लॉट (एलएल या डीएल) के लिए बुक करें। फीस का भुगतान करें।

स्टेप 4- दस्तावेज की स्क्रूटनी, फोटो के लिए समाहरणालय बी ब्लॉक के कमरा नंबर 314 में जाएं

स्टेप 5- काउंसिलिंग के लिए समाहरणालय ए ब्लॉक के कमरा नंबर 106 में जाएं

स्टेप 6- लर्निंग लाइसेंस टेस्ट के लिए समाहरणालय बी ब्लॉक के कमरा नंबर 104 में जाएं

स्टेप 7- एलएल बनने के एक माह बाद डीएल के लिए अप्लाई कर सकते हैं

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें