पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उर्दू के लिए आयोजन:उर्दू की सुरक्षा चाहते हैं तो पूरी रणनीति के साथ काम करना होगा : अमीर-ए-शरीयत

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कार्यक्रम में हजरत मौलाना सैय्यद मोहम्मद वली रहमान। - Dainik Bhaskar
कार्यक्रम में हजरत मौलाना सैय्यद मोहम्मद वली रहमान।
  • उर्दू की सुरक्षा और प्रगति के विषय पर इमारत शरिया के नेतृत्व में संगठनों की बैठक
  • राज्यस्तरीय समिति “उर्दू कारवां” के नाम से बनाने पर सहमति

देश की वर्तमान परिस्थिति ऐसी हो चुकी है कि मुसलमानों से उनके धर्म, सभ्यता, संस्कृति और उनकी पहचान छीनने का प्रयास हो रहा। आने वाले दिनों में ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं कि मदरसों व मस्जिदों का बनाना ही नहीं, स्कूल-कॉलेज व आधुनिक शिक्षा संस्थान खोलना भी कठिन हो सकता है।

इसलिए, उर्दू की सुरक्षा के लिए पूरी रणनीति के साथ काम करना होगा। ये बातें अमीर ए शरीयत हजरत मौलाना सैय्यद मोहम्मद वली रहमानी ने रविवार को लेक रोड स्थित राईन उर्दू गर्ल्स हाई स्कूल में उर्दू की सुरक्षा एवं विकास के विषय पर दो दिवसीय खुसूसी मुशावरती इजलास में कही। इजलास में डाॅ. अहमद सज्जाद, डाॅ. मजीद आलम, सैयद तहजीबुल हसन रिजवी (इमाम जाफरिया मस्जिद), प्रोफेसर मंजर हुसैन कलियरवी ने अपने विचार रखे।

ये प्रस्ताव हुए पारित

  • उर्दू की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए झारखंड में कोई संगठित सिस्टम नहीं है, इन कामों को आगे बढ़ाने के लिए राज्यस्तरीय उर्दू कारवां नामक समिति बनाई जाए
  • कमेटी प्रतिनिधिमंडल सीएम व शिक्षा मंत्री से मिलकर उर्दू के विषय में बातचीत करे। उर्दू को राज्य की दूसरी सरकारी भाषा के तौर पर अधिकार दिलाने का प्रयास करें।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें