पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परिचर्चा:हृदय को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रोजाना आधा घंटा पैदल चलें, लिफ्ट व जंक फूड छोड़ दें- डॉ. कुशाग्र

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • मारवाड़ी युवा मंच ने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए किया वेबिनार का आयोजन

मारवाड़ी युवा मंच रांची शाखा ने शुक्रवार को हृदय को कैसे स्वस्थ रखना है विषय पर वेबिनार का आयोजन किया। मुख्य वक्ता हृदय रोग विशेषज्ञ रिंची होस्पिटल के संचालक डॉ. कुशाग्र महनसरिया ने कहा कि हृदय को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है। हृदय को स्वस्थ रखने के लिए रोज कम से कम आधा घंटा पैदल चलना जरूरी है। लिफ्ट का इस्तेमाल और लंबे समय की बैठक से बचना चाहिए। धूम्रपान न करें, यदि वजन बढ़ रहा है, तो उसे नियंत्रित करने का प्रयास करें।

उन्होंने कहा कि अगर ब्लड प्रेशर और शुगर बढ़ रहे हैं, तो उसे जल्द से जल्द नियंत्रित करें। वेबिनार से मंच के 70 से 80 सदस्य जुड़े और उनके सवालों का डॉ. कुशाग्र ने एक-एक कर जवाब भी दिया। कार्यक्रम में अखिल भारतीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष गोवर्धन गाड़ोदिया, निवर्तमान अध्यक्ष संतोष सर्राफ, पूर्व अध्यक्ष नंदलाल रूंगटा, झारखंड प्रांतीय मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष नंदलाल अग्रवाल, महामंत्री अरुण गुप्ता, मुख्यालय उपाध्यक्ष रोहित सारदा, मंडलीय उपाध्यक्ष अजय चेतनी, स्वास्थ संयोजिका पारुल चेतानी रांची शाखा अध्यक्ष दीपक गोयनका, सचिव नीरज अग्रवाल और कई सदस्य वर्चुअल रूप से जुड़े। सह सचिव अमित शर्मा के अनुसार कार्यक्रम संयोजक स्पर्श चौधरी और सन्नी टिबड़ेवाल के दिशा-निर्देशन में हुआ।

40 के बाद महिलाओं को नियमित जांच कराते रहना चाहिए

डॉ. कुशाग्र ने कहा कि खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसलिए, स्वास्थ्यकर भोजन करें और जंक फूड से बचें। अधिक तेलीय वस्तुएं हृदय के लिए घातक और हरी सब्जियां अति-लाभदायक हैं। मानसिक तनाव और दबाव महिलाओं के हृदय को पुरुषों के बजाए अधिक प्रभावित करते हैं। 40 की उम्र के बाद महिलाओं को नियमित चेकअप कराते रहना चाहिए।

खबरें और भी हैं...