पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:झारखंड में कोरोना ने ली दो और जान, 2 हफ्ते बाद रांची में सबसे ज्यादा 14 पॉजिटिव

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य में कोरोना की संक्रमण दर घटकर अब 1.7 हो गई है

राज्य में कोरोना से दो और मौतें हो गईं। मृतकाें में एक हजारीबाग बरकट्ठा का 36 वर्षीय युवक और गिरिडीह के बेको गांव की 24 साल की महिला शामिल है। इसके साथ ही राज्य में अब काेराेना से मरनेवालाें की संख्या 18 हाे गई है। कोरोना से 17वीं मौत रविवार रात रिम्स में हुई। रिम्स के ट्रॉमा सेंटर इंचार्ज डॉ प्रदीप भट्टाचार्य ने बताया कि गिरिडीह की महिला हार्ट, ब्रेन हैमरेज और निमोनिया जैसी गंभीर बीमारियों से जूझ रही थी।

27 जून को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे गंभीर अवस्था में रिम्स के कोविड वार्ड में रात 12.40 बजे भर्ती किया गया था। इससे पहले मेडिका अस्पताल में इलाज चल रहा था। काेराेना जांच के लिए दाेबारा उसका सैंपल लिया गया है। रिपोर्ट आने तक शव को रिम्स में सुरक्षित रखा गया है। राज्य में 18वीं माैत हजारीबाग के युवक की रांची के मेडिका अस्पताल में सोमवार को हुई। वह डायबिटीज से पीड़ित था।

मेडिका में शक के आधार पर उसका स्वाब सैंपल लिया गया था। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शव काे मॉर्चरी में रखा गया है। हजारीबाग मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के सुपरिटेंडेंट डॉ. एसके सिन्हा और सिविल सर्जन डॉ. संजय जायसवाल ने मरीज की मौत की पुष्टि की है।

झारखंड में 56 नए मरीज... रांची केे 14 में 4 चुटिया के

झारखंड में सोमवार को 56 नए मरीज मिले। इनमें 14 रांची के हैं। 7 की पुष्टि मिलिट्री हॉस्पिटल नामकुम से हुई है। सभी दूसरे जिलों के हैं। अन्य मरीजों में चुटिया के 4, अरगोड़ा के 2 और समाहरणालय का एक स्टाफ है। दो हफ्ते बाद रांची में इतने अधिक मरीज मिले हैं। चुटिया के द्वारकापुरी में मिले मरीजों में तीन महिला व एक पुरुष है। इनके परिवार का एक मरीज पहले पॉजिटिव मिला था। अरगोड़ा चौक पर सब्जी बेचने वाली दो महिला भी संक्रमित मिली है। जबकि, एक मरीज समाहरणालय में खाद्य आपूर्ति विभाग का कर्मचारी है।

रिकवरी रेट 75.84%, जुलाई में जीरो एक्टिव केस के आसार 

राज्य में कोरोना की संक्रमण दर लगातार घट रही है। अब यह घटकर 1.7 हो गई है, जो राष्ट्रीय औसत (3.68) के आधे से भी कम है। 15 दिनों में रिकवरी रेट में भी तेजी से सुधार हुआ है। 28 जून को रिकवरी रेट 75.84% पर पहुंच गया, जबकि राष्ट्र स्तर पर रिकवरी रेट 58.56 प्रतिशत है। मरीजों के लगातार स्वस्थ होने की दर काफी बेहतर इजाफा होने के कारण रिकवरी रेट के मामले में झारखंड देश के टॉप पांच राज्यों में शुमार हो चुका है।

यही कारण है कि राज्य में एक्टिव केस की संख्या घटकर 580 रह गई है। पिछले 15 दिनों में राज्य में 648 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 1039 कोरोना संक्रमित स्वस्थ्य होकर घर पहुंचे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, संक्रमण दर और रिकवरी रेट में ये सुधार जारी रहा तो जुलाई के अंत तक एक्टिव केस की संख्या शून्य हो सकती है। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें