मैट्रिक और इंटर के फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू:एक महीने की देरी के बाद शिक्षा विभाग ने निकाला विकल्प, 18 दिन में 8 लाख विद्यार्थियों का फॉर्म भरेगा JAC

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
JAC की ओर से मैट्रिक परीक्षा-2022 दो चरण में ली जाएगी। पहली परीक्षा दिसंबर 2021 में, जबकि दूसरी परीक्षा अप्रैल में ली जाएगी। - Dainik Bhaskar
JAC की ओर से मैट्रिक परीक्षा-2022 दो चरण में ली जाएगी। पहली परीक्षा दिसंबर 2021 में, जबकि दूसरी परीक्षा अप्रैल में ली जाएगी।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने एक महीने की देरी के बाद इंटर और मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। चेयरमैन और वाइस चेयरमैन की नियुक्ति में हो रही देरी को दरकिनार कर शिक्षा विभाग ने एक बार फिर से इसके लिए सेक्रेटरी महीप कुमार सिंह को विशेष अधिकार दिया है। अब 18 दिन में JAC को लगभग 8 लाख विद्यार्थियों का फॉर्म भरना है।

JAC की ओर से जारी सूचना के मुताबिक 27 अक्टूबर से 13 नवंबर तक ऑनलाइन फॉर्म जमा होगा। विलंब शुल्क के साथ छात्र 14 से 18 नवंबर तक फॉर्म जमा करा सकेंगे। इसी तरह चालान के माध्यम से परीक्षा शुल्क 17 नवंबर तक जमा होगा।

फॉर्म भरने के दौरान विद्यार्थियों के लिए जरूरी बातें
सभी विद्यार्थियों को फॉर्म भरने के लिए स्कूल आना होगा। इन्हें स्कूल की तरफ से एक फॉर्म दिया जाएगा। सभी विद्यार्थियों को तय समय में ये फॉर्म सही-सही भरकर स्कूल में जमा करना होगा। इसी दौरान इनसे फीस की राशि भी ली जाएगी।

प्रिंसिपल को बरतनी होगी सतर्कता
फॉर्म भरने के दौरान सबसे ज्यादा सतर्कता प्रिंसिपल को ही बरतनी है। ये पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। JAC की तरफ से सभी स्कूल के प्राचार्य को लॉग इन आइडी और पासवर्ड दिया गया है। यहां उनके स्कूल के सभी छात्रों का ब्योरा भी है। यहां उन्हें केवल स्टूडेंट्स को सेलेक्ट करके सब्मिट करना है। बस इनता करते ही बच्चे का फॉर्म भरा जाएगा।

जरूरी है चेक लिस्ट से मिलान
JAC की ओर से प्रिंसिपल को दी गई ब्रिफिंग में बताया गया है कि सब्मिट करने से पहले सभी स्कूल के प्राचार्यों को अपने स्कूल के चेकलिस्ट का मिलान करना जरूरी है। इसमें स्टू़डेंट का डिटेल मिलान करने के बाद ही उन्हें फाइनल सब्मिट करने की सलाह दी गई है। फाइनल सब्मिट के बाद प्रिंसिपल कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे। आखिर में उन्हें JAC की तरफ से कॉन्सॉलिडेटेड लिस्ट भी दिया जाएगा, जिसे स्कूल को रखना है ।

इस बार दो चरण में आयोजित होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा
JAC की ओर से मैट्रिक परीक्षा-2022 दो चरण में ली जाएगी। पहली परीक्षा दिसंबर 2021 में, जबकि दूसरी परीक्षा अप्रैल में ली जाएगी। पहले चरण में सभी प्रश्न बहुविकल्पी (ऑब्जेक्टिव) होंगे, जो ओएमआर शीट पर ली जाएगी। दूसरी में सब्जेक्टिव प्रश्न होंगे, जिसमें अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। दोनों में प्राप्त अंक को जोड़कर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा।