पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रांची-जयनगर अब जयनगर-राउरकेला:11 महीने बाद आज से होगी शुरू; रांची, मुरी और हटिया में ठहरेगी ट्रेन, सप्ताह में तीन दिन चलेगी

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रांची-जयनगर को राउरकेला से चलाने पर विरोध हो रहा है। सभी इसे रांची से चलाने की मांग कर रहे हैं। ऐसा नहीं करने पर उग्र आंदोलन की भी दे रहे हैं चेतावनी। (फाइल) - Dainik Bhaskar
रांची-जयनगर को राउरकेला से चलाने पर विरोध हो रहा है। सभी इसे रांची से चलाने की मांग कर रहे हैं। ऐसा नहीं करने पर उग्र आंदोलन की भी दे रहे हैं चेतावनी। (फाइल)

लॉकडाउन के बाद से बंद रांची- जयनगर ट्रेन गुरुवार से शुरू हो रही है। अब रांची के बजाए ये गुरुवार से राउरकेला तक जाएगी। ये ट्रेन अब राउरकेला जयनगर कहलाएगी। रेलवे ने ट्रेन का शेड्यूल जारी कर दिया है। यह ट्रेन ट्रेन संख्या 08605 राउरकेला से 25 फरवरी यानी गुरुवार को ‌ शाम 5 बजे खुलेगी और शाम 8.35 बजे रांची स्टेशन पहुंचेगी।

अगले दिन सुबह 11.25 बजे ये जयनगर पहुंचेगी। ट्रेन हफ्ते में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलाई जाएगी। इसी तरह जयनगर से राउरकेला जाने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 08606 जयनगर रांची ‌स्पेशल ट्रेन 26 फरवरी को शाम 7.30 बजे जयनगर से खुलेगी। अगले दिन सुबह 10.20 बजे रांची आएगी और दोपहर 2.30 बजे राउरकेला पहुंचेगी।

रांची रेल मंडल में तीन स्टेशन हटिया, रांची और मूरी में इसका स्टॉपेज दिया गया है। यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को चलाई जाएगी।

विरोध के बाद बढ़ी 4 बोगियां, फेरा बढ़ाने पर भी विचार
रांची-जयनगर को राउरकेला से चलाने पर विरोध हो रहा है। सभी इसे रांची से चलाने की मांग कर रहे हैं। रांची के संसद संजय सेठ ने इस मुद्दे को दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम के सामने भी रखा। इसके बाद रांची के डीआरएम ने बताया कि ट्रेन में रांची के पैसेंजर का कोटा कम नहीं किया जाएगा । इसके लिए ट्रेन में 4 अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। इसके अलावा ट्रेन के फेरे को भी बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

अभी ट्रेन में कुल 14 बोगियां हैं
फिलहाल राउरकेला-जयनगर स्पेशल ट्रेन में कुल 14 बोगियां है। इनमें दो बोगियां थर्ड एसी, 6 बोगियां स्लीपर, साधारण बोगी और दो बोगी पार्सल की रखी गई हैं। अगर 4 बोगियां बढ़ाई जाती है तो यह संख्या बढ़कर 18 हो जाएंगी।

ट्रेन संख्या 08605
शाम 5:00 बजे राउरकेला से प्रस्थान
रात 8:05 बजे हटिया से प्रस्थान
रात 8:30 बजे रांची से प्रस्थान
रात 9:40 बजे मूरी से प्रस्थान
सुबह 11:25 बजे जयनगर आगमन

ट्रेन संख्या 08606
रात 7:30 बजे जयनगर से प्रस्थान
सुबह 8:45 बजे मूरी से प्रस्थान
सुबह 10:20 बजे रांची से प्रस्थान
सुबह 10:40 बजे हटिया से प्रस्थान
दोपहर बाद 2:30 बजे राउरकेला आगमन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

और पढ़ें