पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्र से मांगा खर्च का ब्यौरा:झारखंड ने केंद्र से मांगा पारा शिक्षकों के वेतन का पूरा खर्च, केंद्र ने नहीं दिया तो लागू नहीं हो पाएगी नई शिक्षा नीति

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • पारा शिक्षकों के मानदेय पर 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य सरकार खर्च करती है
  • राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गईं बैठकों में झारखंड सरकार ने मांग रखी

झारखंड में नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद पारा शिक्षकों का पद स्वत: समाप्त हो जाएगा। सारे सरकारी और एक समान वेतनमान पाने वाले शिक्षक हो जाएंगे। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने पारा शिक्षकों के वेतनमान पर आनेवाला पूरा खर्च केंद्र सरकार से मांगा है। अभी पारा शिक्षकों के मानदेय पर 60 फीसदी केंद्र और 40 फीसदी राज्य सरकार खर्च करती है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा देशभर में नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गईं बैठकों में झारखंड सरकार ने यह मांग रखी है।

लेकिन, शिक्षा विभाग के विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि राज्य सरकार ने नई शिक्षा नीति को नहीं लागू करने के लिए यह मामला केंद्र सरकार के पाले में डाला है। यदि केंद्र इस पर राजी हुआ, तब तो नई शिक्षा नीति झारखंड में लागू होगी, नहीं तो मामला फंस जाएगा। हालांकि, राज्य सरकार का तर्क यह है कि नई शिक्षा नीति को लागू करने के लिए उसे करीब 60 हजार शिक्षकों की बहाली करनी पड़ेगी, जिनके वेतनमान पर सालाना करीब 800 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसलिए, इतनी बड़ी रकम अकेले वहन करना उसके वश में नहीं है। पहले से ही उसके पास टेट पास पारा शिक्षकों को वेतनमान देने का प्रस्ताव विचाराधीन है।

3 फरवरी की बैठक में एक्शन प्वाइंट पर चर्चा

नई शिक्षा नीति पर 3 फरवरी को शिक्षा सचिव राहुल शर्मा की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक होगी, जिसमें एक्शन प्वाइंट पर चर्चा की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें