शीतकालीन सत्र से पहले स्पीकर की मंत्रणा:‌BJP को छोड़ सभी दलों के नेत हुआ शामिल, विधायकों से प्रश्न काल बाधित न करने की अपील की

रांची5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बैठक में BJP को छोड़ कर सभी दलों के नेता शामिल हुए थे। - Dainik Bhaskar
बैठक में BJP को छोड़ कर सभी दलों के नेता शामिल हुए थे।

झारखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 16 दिसंबर से शुरू हो रहा है। इससे पहले स्पीकर रवींद्र ाथ महतो ने सभी पार्टी के विधायकों से आग्रह किया है कि वे सदन में अपनी उपस्थिति जरूर दर्ज कराएं। साथ ही उन्होंने सभी से प्रश्नकाल को चलने देने की अपील की है।

स्पीकर ने कहा कि इससे जनहित के मुद्दे सदन में सही तरीके से नहीं आ पाते हैं। विधानसभा अध्यक्ष मंगलवार को सभी दलों के नेताओं के साथ कार्य मंत्रणा समिति की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में BJP को छोड़ सभी पार्टियों के नेता शामिल हुए। इसके साथ ही सभी विभागों के सचिवों को पहले ही निर्देश दिया गया है कि जनहित के मुद्दे वाले विधेयकों को ससमय विधानसभा को उपलब्ध कराएं।

जानिए, क्या है कार्य मंत्रणा समिति
कार्य मंत्रणा समिति सरकारी विधेयकों, गैर-सरकारी विधेयकों और संकल्पों के प्रक्रमों पर चर्चा करने के लिए समय के आवंटन के संबंध में भी सिफारिश करती है। समिति को प्रस्तावित समय-सारणी में यह दर्शाने की शक्ति भी प्राप्त है कि विधेयक के विभिन्न प्रक्रम या अन्य कार्य किस-किस समय पूरे किए जाएंगे। समिति ऐसे अन्य कार्य भी करती है जो उसे अध्यक्ष द्वारा समय-समय पर सौंपे जाते हैं।