• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Jharkhand Coronavirus Latest News | Over 2000 Phone Calls Received In Covid 19 Control Room Amid Lockdown in Ranchi Jamshedpur Dhanbad

निरीक्षण / दो दिनों में राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में आए 2200 फोन, झारखंड के बाहर फंसे लोग मांग रहे मदद

कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते स्वास्थ्य मंत्री। कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते स्वास्थ्य मंत्री।
X
कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते स्वास्थ्य मंत्री।कंट्रोल रूम का निरीक्षण करते स्वास्थ्य मंत्री।

  • पहले दिन आए 1169 फोन, कोरोना के लक्ष्ण और उससे बचाव की भी दी जा रही जानकारी

दैनिक भास्कर

Mar 26, 2020, 07:40 PM IST

रांची. राज्य में कोरोना को लेकर बनाए गए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम काफी प्रभावी साबित हो रहा है। कंट्रोल रूम में कोरोना से संबंधित बड़ी संख्या में फोन अा रहे हैं, जिसपर त्वरित कार्रवाई की जा रही है। पहले दिन बुधवार को 1169 फोन रिसीव किए गए है। गुरुवार को भी शाम सात बजे तक 1000 से अधिक फोन आ चुके थे, जिसकी कंप्लाइलिंग की जा रही है। 

कंट्रोल रूम में प्रशासनिक के साथ-साथ, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को तीनों पालियों में लगाया गया है। राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम जिला कंट्रोल रूम से समन्वय बनाकर काम कर रहा है। सभी जिलों में भी जिलास्तरीय कंट्रोल रूम बनाया गया है। 

झारखंड से बाहर फंसे लोगों को फोन बड़ी संख्या में आ रहे
झारखंड के लोग तथा मजदूर बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों में फंसे हैं। बड़ी संख्या में ऐसे लोग राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में फोन कर रहे हैं। ऐसे लोगों को वापस लाने के लिए संबंधित राज्यों में अधिकारियों से समन्वय स्थापित किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में ऐसे कई मजदूरों के फंसे होने के बाद सीएम हेमंत सोरेन ने वहां के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बताकर इन्हें वापस लाने की पहल की। गुरुवार को कंट्रोल रूम में पदस्थापित डॉक्टर यूसी सिन्हा ने बताया कि इसके अलावा कोरोना संक्रमण और उसके लक्षण के बारे में भी काफी फोन किया जा रहा है। ऐसे लोगों को सलाह दी जा रही है। ट्रैवल हिस्ट्री वाले मरीजों को जिला कंट्रोल रूम से समन्वय स्थापित कर उनके स्वास्थ्य जांच की व्यवस्था की जा रही है। 

स्वास्थ्य मंत्री ने किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए बने राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों के साथ बैठक कर आ रहे शिकायतों का फीडबैक लिया, साथ ही आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कोरोना को लेकर आम लोगों की समस्याएं की जा रही दूर
माध्यमिक शिक्षा के निदेशक जटाशंकर ने बताया कि कंट्रोल रूम में बड़ी संख्या में फोन आ रहे हैं। खासकर कोरोना के लक्षण के बारे में। इसके अलावा बाहर राज्यों में फंसे लोग भी फोन कर रहे हैं। किसी गांव में बाहर के लोगों के आने के बाद गांव वाले भी फोन कर जानकारी ले रहे हैं। बुधवार को गोड्डा के तेतरिया गांव से फोन आया कि कुछ लोग बाहर से आए हैं। उसके बाद डीसी गोड्डा को इसकी जानकारी दी गई। कंट्रोल रूम के माध्यम से लोगों की समस्याएं दूर की जा रही है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना