रांची में टहलने आइए, कोविड का टीका लगाकर जाइए:​​​​​​​मोरहाबादी के बापू वाटिका में लगाया गया विशेष कैंप, ऑन द स्पॉट होगा रजिस्ट्रेशन, एज ग्रुप की पाबंदी भी नहीं

रांची7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रांची में अब मॉर्निंग वाक करने वाले बिना किसी रजिस्ट्रेशन के टीका लगवा सकेंगे। रांची जिला प्रशासन की तरफ से सोमवार से विशेष टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। इसके तहत मोरहाबादी स्थित बापू वाटिका के समक्ष काउंटर बनाकर लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

उप विकास आयुक्त विशाल सागर ने बताया कि यहां 6-10 बजे तक टीका लगाया जाएगा। कोवीशील्ड और कोवैक्सिन दोनों टीका यहां उपलब्ध रहेगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराने या नंबर बुकिंग कराने की कोई जरूरत नहीं है। यहां ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा दी गई है। हर आयु वर्ग के लोग यहां आकर टीका लगवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसे एक प्रयोग के तौर पर शुरू किया जा रहा है। अगर यह सफल रहता है और लोगों को इससे सहूलियत होती है तो आने वाले दिनों में इसे रांची के अन्य जगहों में भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने दैनिक भास्कर को बताया कि अभी बस ये शुरुआत है कितने दिनों तक चलेगा फिलहाल ये तय नहीं किया गया है।

वैक्सीनेशन वैन से घर-घर जाकर लगा टीका
इससे पहले लोगों की सहूलियत के लिए रांची जिला प्रशासन की तरफ से वैक्सीनेशन वैन रवाना किया गया था। इसके माध्यम से हेल्थ वर्कर्स की टीम गली-मोहल्लों, अपार्टमेंट में जाकर लोगों को टीका लगाती थी। इसमें मुख्य रूप से बुजुर्गों व ऐसे लोगों को टारगेट किया गया था जो वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचने में असमर्थ थे।

रांची में अभी भी 39% बुजुर्ग वैक्सीनेशन से दूर
रांची में अभी भी 39 % से ज्यादा बुजुर्ग कोरोना का वैक्सीन नहीं लगवाए हैं। 60+ की जनसंख्या में मात्र 61% लोगों को ही टीके का पहला डोज लग सका है। जबकि 45 से 60 आयु वर्ग वाले 69% लोगों ने पहला डोज लगवाया है। वहीं 18+वाले 67% युवाओं ने टीके का पहला डोज लगवा लिया है।

मात्र 24% युवा लगवाएं हैं सेकेंड डोज
राजधानी के युवा भी सेकेंड डोज लगवाने में पिछड़ रहे। अभी तक पहला डोज लगवाने वाले कुल युवाओं में मात्र 24% ही सेकेंड डोज लगवाए हैं। जबकि 60+ वाले 31% और 45+ वाले 33% लोगों को ही सेकेंड डोज लगवाया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...