जज हत्या मामले पर HC के तेवर सख्त:DGP और SSP को तलब कर ली मामले की जानकारी, कहा- HC खुद करेगा मामले की मॉनीटरिंग, जांच में कोताही बरती गई तो CBI से कराई जाएगी जांच

रांची4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
HC ने कहा- झारखंड में कुछ दिनों पहले एक पुलिस पदाधिकारी की भी मौत हुई थी, उसके बाद एक वकील की हत्या हुई और अब एक जज की मृत्यु संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई है। इसका मतलब यह है कि झारखंड में कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर हो चुकी है। - Dainik Bhaskar
HC ने कहा- झारखंड में कुछ दिनों पहले एक पुलिस पदाधिकारी की भी मौत हुई थी, उसके बाद एक वकील की हत्या हुई और अब एक जज की मृत्यु संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई है। इसका मतलब यह है कि झारखंड में कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर हो चुकी है।

झारखंड हाईकोर्ट ने धनबाद के जज उत्तम आनन्द की मृत्यु मामले में धनबाद के न्यायधीश के पत्र पर संज्ञान लिया है। हाईकोर्ट ने गुरुवार को DGP और धनबाद के SSP को तलब कर पूरे मामले की जानकारी ली। चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन ने FIR होने में देर होने पर नाराजगी जाहिर की है। DGP को जल्द इस मामले त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया है।

अदालत ने कहा कि हाईकोर्ट खुद इस मामले की मॉनिटरिंग करेगा। हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि किसी भी वक्त अगर अदालत को ऐसा लगा कि जांच में कोताही बरती जा रही है तो यह मामला CBI को दे दिया जाएगा।

मौखिक टिप्पणी करते हुए कहा कि झारखंड में कुछ दिनों पहले एक पुलिस पदाधिकारी की भी मौत हुई थी, उसके बाद एक वकील की हत्या हुई और अब एक जज की मृत्यु संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई है। इसका मतलब यह है कि झारखंड में कानून व्यवस्था की स्थिति बदतर हो चुकी है।

AG ने कहा- वरिष्ठ IPS अधिकारी की अगुआई में SIT का हुआ है गठन

राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता (AG) राजीव रंजन ने सरकार का पक्ष रखा। AG ने अदालत को बताया कि इस मामले में सरकार गम्भीर है और पुलिस पूरे प्रकरण की गहनता से जांच कर रही है। मामले की जांच के लिए SIT का गठन किया गया है और वरिष्ठ IPS अधिकारी संजय लाटकर इस SIT की टीम की अगुआई करेंगे।

भाई ने की है CBI जांच की मांग

वहीं, जज उत्तम आनंद के परिवार वाले इसे हत्या बता रहे हैं। इस पूरे मामले की जांच CBI से कराने की मांग कर रहे हैं। उनके छोटे भाई सुमन आनंद ने कहा कि मीडिया में जो CCTV फुटेज चल रहा है, उससे यह स्पष्ट होता है कि यह एक सुनियोजित हत्या है, इसकी जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले की CBI जांच होनी चाहिए, क्योंकि वह किसी बड़े अपराधी के मामले की सुनवाई कर रहे थे।

खबरें और भी हैं...