पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Jharkhand Fight Against Covid To Trace The Dying Corona In Jharkhand, A Special Testing Camp Will Be Conducted In 13 Border Districts

कोरोना से जंग:झारखंड में दम तोड़ते कोरोना को ट्रेस करने के लिए सीमावर्ती 13 जिलों में विशेष जांच अभियान चलेगा, 24 घंटे में 1.20 लाख लोगों की होगी जांच

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सबसे ज्यादा रांची में 18 हजार और लोहरदगा में 4 हजार जांच के लक्ष्य रखे गए हैं। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सबसे ज्यादा रांची में 18 हजार और लोहरदगा में 4 हजार जांच के लक्ष्य रखे गए हैं। (फाइल फोटो)

झारखंड में दूसरी लहर में करोना दम तोड़ता दिख रहा है। राज्य में बुधवार तक 2246 एक्टिव मरीज बच गए हैं। ये फिर से राज्य में खतरनाक रुख अख्तियार न करे इसके लिए राज्य सरकार 5 सूत्री अभियन टेस्टिंग, ट्रैकिंग, आइसोलेशन, ट्रीमेंट, वैक्सीनेशन के तहत काम कर रही है।

राज्य में इसकी स्थिति को समझने के लिए 22 जून को एक दिवसीय विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा। यह अभियान राज्य के ऐसे 13 जिलों में चलेगा, जो या तो सीमावर्ती हो या जहां ज्यादा संक्रमण रहा हो।

इस श्रेणी में बोकारो, देवघर, धनबाद, पूर्वी सिंहभूम, गुमला, हजारीबाग, जामताड़ा, कोडरमा, रामगढ़, रांची, सिमडेगा, पश्चिमी सिंहभूम और लोहरदगा को चिन्हित किया गया है।

यहां एक दिन में 1.20 लाख लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट जांच का लक्ष्य रखा गया है। इनमें सबसे ज्यादा रांची में 18 हजार और लोहरदगा में 4 हजार जांच के लक्ष्य रखे गए हैं।

लक्षण और यात्रा करने वालों की पहले होगी जांच

इस जांच अभियान को भी अलग-अलग श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। इसमें ऐसे व्यक्ति जिनमें संक्रमण के कोई लक्षण हैं या कोई कहीं से यात्रा कर के आए हैं। प्राथमिकता के आधार पर पहले उनकी जांच की जाएगी। इसके बाद कोमेविटी वाले व्यक्ति की जांच की जाएगी। इसके बाद ही इस अभियान में अन्य किन्हीं की जांच की जाएगी।

जिशान कमर को दी गई प्रशिक्षण की जिम्मेदारी

झारखंड में संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर जिलेवार डॉक्टर और नर्स की टीम को राज्य स्तर पर विशेष प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसकी उचित देखभाल और बेहतर संचालन के लिए स्पोर्ट्स डायरेक्टर जीशान कमर को प्रशिक्षण का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जितने भी ट्रेनिंग से संबंधी समस्याएं होंगी उसे दूर करना इनकी जिम्मेदारी होगी।

खबरें और भी हैं...