JAC के मैट्रिक और इंटर का मॉडल प्रश्न पत्र जारी:15 दिसंबर से होने वाली परीक्षा के लिए 5-5 सेट जारी किए गए, टीचर्स कराएंगे बच्चों को प्रैक्टिस

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
JCERT की ओर से जारी मॉडल प्रश्नपत्र का शिक्षक स्कूलों में ही छात्र-छात्राओं को अभ्यास कराएंगे। पहले टर्म की परीक्षा डेढ़ घंटे की होनी है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
JCERT की ओर से जारी मॉडल प्रश्नपत्र का शिक्षक स्कूलों में ही छात्र-छात्राओं को अभ्यास कराएंगे। पहले टर्म की परीक्षा डेढ़ घंटे की होनी है। (फाइल फोटो)

शिक्षा विभाग की तरफ से मैट्रिक और इंटरमीडिएट का मॉडल प्रश्नपत्र जारी कर दिया गया है। इस बार मैट्रिक और इंटरमीडिएट के 5-5 मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए गए हैं। वहीं नौवीं और 11वीं के दो-दो मॉडल प्रश्न पत्र जारी किए हैं।

विभाग की तरफ से इसे ई-विद्या वाहिनी पोर्टल और झारखंड शिक्षा परियोजना (JEPC) की वेबसाइट jepc.jharkhand.gov.in/documents पर अपलोड किया गया है। स्कूल के शिक्षक मॉडल प्रश्नपत्र डाउनलोड कर छात्र-छात्राओं को देंगे।झारखंड शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से इस बार मॉडल प्रश्नपत्र तैयार किया है। यह मॉडल प्रश्नपत्र कोर विषयों के तैयार किए गए हैं।

इसमें संशोधित सिलेबस के आधार पर एक से 15 दिसंबर के बीच आयोजित होने वाली मैट्रिक और इंटरमीडिएट की पहले टर्म की परीक्षा और एक से 15 जनवरी के बीच नौवीं और 11वीं के पहले टर्म की परीक्षा के मॉडल प्रश्नपत्र हैं।

शिक्षक कराएंगे प्रैक्टिस
JCERT की ओर से जारी मॉडल प्रश्नपत्र का शिक्षक स्कूलों में ही छात्र-छात्राओं को अभ्यास कराएंगे। पहले टर्म की परीक्षा डेढ़ घंटे की होनी है। ऐसे में शिक्षक एक-एक दिन सभी मॉडल प्रश्नपत्र के आधार पर टेस्ट ले सकते हैं। उसे जांच कर बच्चों को बता सकते हैं कि हर विषय में 40 में से उन्हें कितने अंक मिले हैं।

खबरें और भी हैं...