पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

झारखंड में 8 दिन का लॉकडाउन:22-29 अप्रैल तक जरूरी सामान छोड़ सारी दुकानें बंद रहेंगी, एक जगह 5 लोग जमा नहीं हो सकेंगे, धार्मिक स्थल में प्रवेश पर प्रतिबंध

रांची2 महीने पहले
CM हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए इसके चेन को तोड़ना नितांत आवश्यक है।

झारखंड में 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। इसे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह का नाम दिया गया है। इस दौरान जरूरी सामान को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी। किसी भी जगह 5 या उससे अधिक लोगों के जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा। धार्मिक स्थल खुले रहेंगे, लेकिन वहां लोगों के जाने पर प्रतिबंध रहेगा। हाई लेवल मीटिंग के बाद CM हेमंत सोरेन ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। इससे पहले उन्होंने स्वास्थ्य विभाग और गृह विभाग से राज्य की स्थितियों पर रिपोर्ट तलब की थी। इसकी समीक्षा के बाद उन्होंने ये निर्णय लिया है।

CM ने कहा- जीवन और जीविका दोनों जरूरी

CM हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए इसकी चेन को तोड़ना नितांत आवश्यक है। झारखंड एक गरीब राज्य है। हमारी शुरू से प्राथमिकता रही है कि जीवन और जीविका दोनों को बचाया जाए। CM हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को जन-भागीदारी से ही रोका जा सकेगा। सभी से अनुरोध है कि अति आवश्यक कार्य छोड़कर अपने घर से बाहर नहीं निकलें।

जानें इस दौरान क्या रहेगा बंद
1.आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़कर अन्य सभी दुकानें बंद रहेंगी।
2. भारत सरकार, राज्य सरकार व निजी क्षेत्र के चिह्नित कार्यालय को छोड़ सभी कार्यालय बंद रहेंगे।
3. कृषि, औद्योगिक, निर्माण व खनन कार्य की गतिविधियां चलती रहेंगी।
4. धार्मिक स्थल खुले रहेंगे परन्तु श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा।
5. कोई भी व्यक्ति अनुमति प्राप्त कार्यों को छोड़कर अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा।
6. 5 से अधिक व्यक्तियों का कहीं भी एकत्रित होना वर्जित रहेगा।

इन पर पहले से राेक
स्वीमिंग पुल, पार्क, जिम पहले ही 30 अप्रैल तक बंद है। 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर सभी कक्षा के छात्रों के स्कूल आने पर भी पहले से राेक थी। इसके बाद स्कूल-काॅलेज, काेचिंग संस्थान और आंगनबाड़ी केंद्र बंद कर दिए गए। शादी समाराेहाें में अब अधिकतम 50 लाेग ही शामिल हाे पाएंगे। ट्रेनिंग को छोड़ खेल की सामान्य गतिविधियों पर भी पहले से प्रतिबंध है।

खबरें और भी हैं...