पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मधुपुर उपचुनाव:मतदान की अवधि में एक घंटे की बढ़ोत्तरी, 409 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक डाले जाएंगे वोट

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
2019 के आम चुनाव में शाम पांच बजे तक क्षेत्र में वोट डाले गये थे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
2019 के आम चुनाव में शाम पांच बजे तक क्षेत्र में वोट डाले गये थे। (फाइल फोटो)

झारखंड के मधुपुर विधानसभा का उपचुनाव 17 अप्रैल को होना है। इससे पहले शनिवार को चुनाव आयोग ने मतदान की अवधि में बढ़ोतरी की घोषणा की है। चुनाव आयोग ने कहा है कि उपचुनाव में 409 मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से शाम के 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

चुनाव आयोग ने कहा है कि यह क्षेत्र नक्सल प्रभावित क्षेत्र नहीं है। इसी को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है। जबकि, 2019 के आम चुनाव में शाम पांच बजे तक क्षेत्र में वोट डाले गये थे। इस बार एक घंटा अधिक समय दिया गया है।

मतदान केंद्र पर स्क्रिनिंग के बाद ही मिलेगी एंट्री
मतदान के दौरान लोगों को कोविड दिशा-निर्देश का पालन करना होगा। इस दौरान लोगों को बूथ पर प्रशासन की ओर से तय की गई दूरी, मास्क, सैनिटाइजर के साथ ही वोट देने दिया जायेगा। इसके पहले मतदाताओं की जांच भी थर्मल स्कैनर से की जायेगी।

1000 वोटर से ज्यादा वाले केंद्र पर बनेंगे सहायक मतदान केंद्र
मधुपुर उपचुनाव के लिए 409 मतदान केंद्र के साथ 78 सहायक मतदान केंद्र बनाये गए हैं। जो कोविड संक्रमण के मद्देनजर दिये गये हैं। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार, ऐसे मतदान केन्द्र जहां 1000 से ज्यादा वोटर हैं, वहां उसी भवन के दूसरे कक्ष में सहायक मतदान केन्द्र बनाया जाना सुनिश्चित किया गया है। इस सीट के कुल मतदाता तीन लाख 21 हजार 193 हैं। इनमें पुरुष मतदाता एक लाख 69 हजार 754 हैं। वहीं महिला मतदाता एक लाख 51 हजार 439 हैं।

खबरें और भी हैं...