पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिजली विभाग का नया तरीका:गांव में रात गुजारकर अधिकारी बताएंगे बिजली की क्या है स्थिति, JBVNL ने जारी किया आदेश

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारी मुखिया और पंचायत के निवासियों से बिजली की समस्याओं को लेकर चौपाल लगाएंगे । (फाइल) - Dainik Bhaskar
अधिकारी मुखिया और पंचायत के निवासियों से बिजली की समस्याओं को लेकर चौपाल लगाएंगे । (फाइल)
  • तीन रात गांव में बिताकर अधिकारी महप्रबंधक को सौपेंगे रिपोर्ट
  • पहले चरण में रांची और बोकारो के 27 गांव किए गए चिन्हित

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कटौती और इसके कारण लगातार आ रही शिकायतों के समाधान का विभाग ने नया तरीका निकाला है। ग्रामीणों की शिकायत की पुष्टि के लिए अब अधिकारी की तीन रात गांव में कटेगी। इसके बाद अधिकारी एक रिपोर्ट बनाकर सौंपेंगे। इसी रिपोर्ट के आधार पर उस इलाके की बिजली की समस्या का समाधान किया जाएगा।

यह निर्णय झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड (JBVNL) ने लिया है। इसके तहत राज्य के सभी गांव में जाकर बिजली आपूर्ति और ट्रांसफार्मर की स्थिति से अवगत होने का निर्देश बिजली विभाग के अधिकारियों को दिया गया है। पहले चरण में बिजली विभाग के महाप्रबंधक ने कांके और बेरमो ब्लॉक के 27 गांवों का चयन किया गया है। यहां विभाग के अभियंताओं की तैनाती कर दी है। सभी अभियंता तीन रात इन्हीं क्षेत्र के गांवों में गुजारेंगे।

खेती कितनी प्रभावित ये भी बताना होगा

इस दौरान इन्हें इस बात की निगरानी करनी होगी कि गांव में अभी बिजली आपूर्ति की क्या स्थिति है। अगर किसी गांव का ट्रांसफॉर्मर जल जाता है तो इसकी मरम्मति में कितना समय लगता है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में खेती का बिजली एक बड़ा साधन है। अगर बिजली जाती है तो खेती पर इसका क्या असर पड़ता है अधिकारियों को इसे भी समझना होगा। इसके साथ ही ग्रामीणों की शिकायतों को भी इन्हें अपनी रिपोर्ट में शामिल करना होगा। साथ ही मुखिया और पंचायत के निवासियों से बिजली की समस्याओं को लेकर चौपाल लगाएंगे और बिजली आपूर्ति की स्थिति को देख कर एक रिपोर्ट तैयार कर महाप्रबंधक कार्यालय को भेजेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser