झारखंड की 5 बड़ी खबरें:राहुल गांधी को राहत, राज्यसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ी, जामताड़ा में लूट, प्रश्नपत्र लीक का आरोपी गिरफ्तार, पिता-पुत्र को सजा

रांची/चतरा/ जामताड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जामताड़ा में लूट की वारदात की जांच करती पुलिस। - Dainik Bhaskar
जामताड़ा में लूट की वारदात की जांच करती पुलिस।

झारखंड में गुरुवार को कई अहम घटनाक्रम हुए। एक तरफ जहां झारखंड हाईकोर्ट ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को बड़ी राहत दी। वहीं राज्यसभा की दो सीटों के लिए होने वाले चुनाव की तिथि घोषित होने के साथ राज्य में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई। जामताड़ा में कानून व्यवस्था को चुनौती देते हुए जहां अपराधियों ने 15 लाख रुपये की लूट की वारदात को अंजाम दिया है। वहीं रांची में प्रश्नपत्र लीक करने के आरोप में एक छात्र को गिरफ्तार किया गया है। चतरा में अफीम तस्करी के आरोपी को कोर्ट ने सजा का ऐलान किया है। खबरें विस्तार से:-

राहुल गांधी
राहुल गांधी

राहुल गांधी को HC से राहत
रांची स्थित झारखंड हाइकोर्ट ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी के खिलाफ किसी भी तरह की पीड़क़ कार्रवाई पर रोक लगाने का आदेश दिया है। अदालत ने निचली अदालत की कार्रवाई पर भी फ़िलहाल रोक लगा दी है। हाइकोर्ट ने राहुल गांधी की ओर से दायर क्वैशिंग याचिका पर सुनवाई करते हुए उनके और याचिककर्ता को नोटिस जारी किया है। हाईकोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार को भी जवाब दाखिल करने के निर्देश दिया है। मामले की अगली सुनवाई 26 सितंबर को होगी। इस मामले में राहुल गांधी की ओर से झारखंड हाईकोर्ट के अधिवक्ता पीयूष चित्रेश ने जस्टिस संजय द्विवेदी के कोर्ट में पक्ष रखा। मामला राहुल गांधी की ओर से दिए गए बयान से जुड़ा है।

भारत निर्वाचन आयोग
भारत निर्वाचन आयोग

राज्यसभा चुनाव को लेकर बढ़ी सरगर्मी
झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए 10 जून को मतदान कराया जाएगा। चुनाव आयोग की ओर से इसके लिए 24 मई को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। राज्यसभा के वर्तमान सदस्य महेश पोद्दार तथा मुख्तार अब्बास नकवी का कार्यकाल सात जुलाई को खत्म हो रहा है। 31 मई तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। अगले दिन यानी कि 1 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 3 जून तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतदान 10 जून को प्रातः 9:00 बजे से अपराहन 4:00 बजे तक होंगे। जबकि वोटों की गणना 10 जून को ही होगी। फिलहाल दोनों सीटों पर बीजेपी के सांसद हैं। इन दोनों सीटों को जीतने के लिए अभी से कांग्रेस, झामुमो और भाजपा ने राजनीतिक दांव पेच शुरू कर दिया है। इस बार कांग्रेस भी एक सीट पर दावेदारी कर रही है।

जामताड़ा में हुई लूट
जामताड़ा में हुई लूट

जामताड़ा में 15 लाख की लूट
जामताड़ा से पश्चिम बंगाल के बराकर लौट रहे गल्ला व्यवसायी से 8 नकाबपोश हथियारबंद लुटेरों ने लगभग 15 लाख रुपये लूट लिए। घटना गुरुवार दोपहर लगभग 1 बजे जामताड़ा के मिहिजाम थाना क्षेत्र के बोदमा पोल फैक्ट्री के निकट NH 419 पर हुई । व्यवसाई नितेश सुवासरिया अपने दो मुंशी और चालक के साथ कार से यात्रा कर रहे थे। बोदमा के निकट दो बाइक और एक स्कोर्पियो से इनका पीछा किया गया। लुटेरों ने स्कोर्पियो को आगे कर कार रोक दी। इसके बाद 8 नकाबपोश हथियारबंद लुटेरों ने हवा में फायरिंग की। इसके बाद कार की खिड़की का शीशा तोड़ कर लोगों के साथ मारपीट की। पीछे की सीट पर रखा रुपयों से भरा बैग लेकर जामताड़ा की ओर फरार हो गए। कार की चाभी और दो मोबाइल भी अपराधी अपने साथ ले गए।

आरोपी छात्र गिरफ्तार
आरोपी छात्र गिरफ्तार

प्रश्न पत्र लीक करने का आरोपी गिरफ्तार
झारखंड पुलिस की अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) के अधीन संचालित साइबर अपराध थाने की पुलिस ने झारखंड अधिविध परिषद (जैक) रांची के कक्षा 11वीं के गणित के प्रश्न पत्र को लीक करने के मामले में श्यामा प्रसाद मुखर्जी विश्वविद्यालय के बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार छात्र डी. विनय उत्पल है जो बोकारो जिले के जरीडिह थाना क्षेत्र के पाथुरिया निवासी मटुकधारी दास का बेटा है। सीआइडी की साइबर अपराध थाने की पुलिस ने उसे गोंदा थाना क्षेत्र के हातमा स्थित सरना टोली से गिरफ्तार किया है। उसके पास से प्रश्न पत्र को परीक्षा से पूर्व लीक करने में उपयोग किये गए मोबाईल व लैपटाप को बरामद किया गया। इसके अलावा वाट्सएप, यू-ट्यूब व टेलीग्राम पर प्रश्न पत्र लीक करने सबंधित बातचीत व वीडियो को भी जब्त किया गया। जैक के 11वीं की गणित की परीक्षा नौ मई को होने वाली थी। इस परीक्षा के प्रश्नपत्र आठ मई को ही यू-ट्यूब पर लीक होने की लिखित शिकायत साइबर अपराध थाने में 10 मई को कांड संख्या 15/2022 में दर्ज कराई गई थी।

चतरा न्यायालय।
चतरा न्यायालय।

अफीम तस्कर पिता-पुत्र को दस वर्ष की सजा
चतरा के प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राकेश कुमार सिंह की अदालत ने गुरुवार को अफीम तस्कर पिता-पुत्र को दस-दस वर्ष का सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही साथ इन दोनों पर एक-एक लाख रुपये.का अर्थदंड लगाया गया है। जुर्माने की राशि का भुगतान नहीं करने पर एक-एक वर्ष का अतिरिक्त कारावास की सजा भुगतनी होगी। बताते चलें कि लावालौंग थाना क्षेत्र के हाहे गांव निवासी महादेव गंझू एवं उसका पुत्र जादव गंझू उर्फ जादो गंझू तस्करी के उद्देश्य से 16 किलो अफीम का भंडारण किए हुए था। इसकी गुप्त सूचना पुलिस को मिली। तत्पश्चात सिमरिया के तत्कालीन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बचनदेव कुजूर के नेतृत्व में एक छापामारी टीम का गठन किया गया। छापामारी टीम जैसे ही महादेव गंझू के घर पर पहुंची, तो पिता-पुत्र पुलिस को देखकर भागने का प्रयास करने लगे।

खबरें और भी हैं...