पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Jharkhand Will Get Instructions From PM Care Fund To Install Oxygen Concentrator In CHC And PHC, Training Will Be Given To People At Block Level

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी:झारखंड को PM केयर फंड से मिलेंगे ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, CHC और PHC में लगाने का निर्देश, प्रखंड स्तर पर हेल्थ वर्कर्स को दी जाएगी ट्रेनिंग

रांची6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले केंद्र और राज्य दोनों सरकार अपनी तैयारी पुख्ता करने में जुट गई है। दूसरी लहर का हाल तीसरी में न हो जाए। तीसरी में कम से कम लोगों को परेशानी इस दिशा में लगातार पहल की जा रही हैं। अब ग्रामीण क्षेत्रों में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर की जरूरत को देखते हुए केंद्र सरकार पीएम केयर फंड से झारखंड को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर देंगी।

केंद्र सरकार की ओर से भेजी गई जानकारी में यह बताया गया है कि पीएम केयर फंड से विभिन्न राज्यों के लिए 1 लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीदारी की गई हैं। इनमें से झारखंड को कितनी मिलेंगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन इसमें स्पष्ट बताया गया है कि इसका इस्तेमाल सुदूर देहात, पहाड़ी या ट्राइबल एरिया में किया जाएगा।

CHC और PHC में लगाने की तैयारी

झारखंड सरकार की तरफ से इन कंसंट्रेटर को फिलहाल राज्य के 188 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा कुछ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (PHC) को भी इसके लिए चिन्हित किया गया है। जहां भी इन कंसंट्रेटर का इस्तेमाल किया जाएगा वहां हर हाल में 24 घंटे निर्बाध बिजली की आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है। हेल्थ डिपार्टमेंट इसकी भी तैयारी कर रहा है।

राज्य से प्रखंड लेवल पर दिया जाएगा प्रशिक्षण

इसके बेहतर डिस्ट्रिव्यूशन और इस्तेमाल के लिए पांच लेवल पर अलग-अलग नोडल ऑफिसर नामित किए गए हैं। स्टेट लेवल पर डॉ. राकेश दयाल को राज्य भर का नोडल ऑफिसर बनाया गया है। अब सभी लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए पहले केंद्र राज्य के पदाधिकारी और फिर राज्य के पदाधिकारी प्रखंड स्तर पर हेल्थ वर्कर्स को इसके इस्तेमाल से संबंधी जानकारी देंगे।

खबरें और भी हैं...