पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Kaderma MP Annapurna Devi May Get A Ministerial Post In The Union Cabinet; Became The First State Vice president After Winning The Election

मोदी कैबिनेट का विस्तार:बाबूलाल मरांडी को हराकर सदन पहुंची हैं अन्नपूर्णा, बिहार में आपसी खींचतान के बीच जातीय समीकरण साधने में मार गईं बाजी

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और कोडरमा सांसद अन्नपूर्णा देवी को केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार में शामिल कर लिया गया है। पार्टी संगठन के बुलावे पर वे मंगलवार सुबह दिल्ली पहुंचीं थी। देर शाम पार्टी की उच्चस्तरीय बैठक से पहले राष्ट्रीय संगठन मंत्री बीएल संतोष ने उनसे बातचीत की।

अन्नपूर्णा देवी को यादव कोटे से मंत्री बनाया गया है। उन्हें बिहार में जदयू और भाजपा की आपसी खींचतान से उत्पन्न स्थिति का लाभ मिल गया है।

संगठन की सोच है कि उन्हें मंत्री बनाने से यादव कोटे के साथ-साथ झारखंड, बिहार और महिला कोटे को भी संतुष्ट किया जा सकता है। पिछले संसदीय चुनाव में राजद प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ कर भाजपा में शामिल हुईं अन्नपूर्णा देवी चुनाव जीतने के बाद पहले प्रदेश उपाध्यक्ष बनीं। इसके बाद उन्हें भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और हरियाणा का सह प्रभारी भी बनाया गया।

लोकसभा चुनाव से थोड़ा समय पहले राजद से भाजपा में शामिल हुईं थी अन्नपूर्णा देवी।
लोकसभा चुनाव से थोड़ा समय पहले राजद से भाजपा में शामिल हुईं थी अन्नपूर्णा देवी।

बाबूलाल मरांडी को हराया था चुनाव

कोडरमा संसदीय सीट से NDA प्रत्याशी सह भाजपा नेता अन्नपूर्णा देवी ने महागठबंधन प्रत्याशी सह झाविमो नेता बाबूलाल मरांडी को हरा दिया था। मरांडी झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं। कोडरमा से निवर्तमान सांसद रवींद्र राय का टिकट काटकर भाजपा ने अन्नपूर्णा देवी पर भरोसा जताया था और उन्हें यहां से अपना उम्मीदवार बनाया था।

2013 में हेमंत सोरेन की सरकार में मंत्री रह चुकी हैं अन्नपूर्णा

अन्नपूर्णा के पति स्वर्गीय रमेश प्रसाद यादव साल 1998 में बिहार की राबड़ी देवी की सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पति के असामायिक निधन के बाद अन्नपूर्णा देवी ने राजनीति में कदम रखा। 1998 के विधानसभा उपचुनाव, झारखंड में साल 2000, 2005 और 2009 के विधानसभा चुनाव में अन्नपूर्णा ने जीत दर्ज की। झारखंड में साल 2013 में बनी हेमंत सोरेन की सरकार में अन्नपूर्णा देवी को मंत्री बनाया गया था। साल 2014 में उन्हें कोडरमा विधानसभा सीट से हार का सामना करना पड़ा था। अन्नपूर्णा देवी को भाजपा नेता नीरा यादव ने हराया था।

6 विधानसभा वाली लोकसभा सीट में चार पर भाजपा का कब्जा

कोडरमा लोकसभा में 6 विधानसभा क्षेत्र कोडरमा, बरकट्‌ठा, धनवार, बगोदर, जमुआ और गांडेय आते हैं। इसमें कोडरमा में भाजपा, बरकट्‌ठा में झामुमो, धनवार में सीपीआईएम, बगोदर में भाजपा, जमुआ में भाजपा और गांडेय में भाजपा के विधायक हैं।

खबरें और भी हैं...