पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना से जंग कैसे लड़ेंगे हम:झारखंड में काेराेना की जांच चार लाख पार, फिर भी हम देश में 19वें नंबर पर

रांची5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में बच्चे का सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में बच्चे का सैंपल लेते स्वास्थ्यकर्मी।
  • प्रति 10 लाख की अाबादी पर दिल्ली में 60 हजार ताे झारखंड में 10,500 टेस्ट
  • पहले दाे लाख जांच में मिले 4500 मरीज, अगले दाे लाख सैंपल में 15,500

झारखंड में काेराेना जांच की संख्या चार लाख के पार हाे गई। अब तक करीब 20 हजार पाॅजिटिव मरीज मिले हैं। प्रति दस लाख की आबादी पर हाेने वाले टेस्ट में झारखंड अभी भी देश में 19वें नंबर पर है। यहां प्रति दस लाख आबादी पर 10,500 टेस्ट हाे रहे हैं। दिल्ली में 60 हजार, यानी छह गुना ज्यादा।

यही कारण है कि दिल्ली में काेराेना काे काफी हद तक कंट्राेल किया जा सका है। राज्य में राेजाना औसतन सात से आठ हजार सैंपल की जांच हाे रही है, जबकि आबादी के हिसाब से राेजाना 15 से 20 हजार सैंपल की जांच जरूरी है। कई जिलाें में प्रति 10 लाख टेस्ट की स्थिति औसत से भी खराब है। यहां पहले दाे लाख सैंपल में करीब 4500 मरीज मिले थे।

वहीं अगले दाे लाख सैंपल की जांच में करीब 15,500 पाॅजिटिव मिले। पहले 10 हजार मरीज 127 दिनों में मिले, अब 14 दिनों में 20 हजार पार राज्य में टेस्ट की रफ्तार बढ़ते ही मरीजाें की संख्या भी बढ़ने लगी है। पहले 10 हजार मरीज 127 दिन में मिले थे। अगले 10 हजार मरीज सिर्फ 14 दिन में ही मिल गए।

यहां संक्रमण की दर 4.65 है जाे राष्ट्रीय औसत (2.98) से ज्यादा है। हालांकि पिछले पांच दिनाें में संक्रमण की रफ्तार तेज हुई है। रिकवरी रेट भी बढ़ा है। इसका मुख्य कारण यह है कि 31 जुलाई से 2 अगस्त तक स्पेशल ड्राइव चलाया गया, जिसमें 60 हजार से अधिक सैंपल की जांच हुई। करीब 30 हजार सैंपल का एंटीजन टेस्ट हुआ। इससे संक्रमिताें की जल्दी पहचान हुई और मरीजाें काे अस्पताल में भर्ती कराया गया।

राज्य में 679 नए संक्रमित, महगामा विधायक दीपिका भी संक्रमित

झारखंड में बुधवार काे 679 नए संक्रमित मिले। 10 लाेगाें की माैत भी हुई। मृतकाें में पांच जमशेदपुर, दाे रांची, एक रामगढ़, एक हजारीबाग और एक धनबाद का है। इसके साथ ही राज्य में काेराेना मरीजाें की संख्या बढ़कर 20342 हाे गई है, जबकि 265 लाेगाें की जान जा चुकी है। महगामा की कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय सिंह और उनके पति रत्नेश सिंह भी पाॅजिटिव मिले हैं। वह जमशेदपुर में हाेम क्वारेंटाइन में हैं। इसी बीच बुधवार काे रिकाॅर्ड 1567 मरीज ठीक भी हुए।

रिम्स माइक्रोबायोलॉजी विभाग के प्रोफेसर रहे डाॅ. सुरेश प्रसाद की काेराेना से माैत
रिम्स के माइक्रोबायोलॉजी विभाग से रिटायर हुए 75 वर्षीय प्रोफेसर डाॅ. सुरेश प्रसाद की मंगलवार देर रात कोरोना से मौत हो गई। वह 15 दिन पहले कोरोना से संक्रमित हुए थे। उनकी पत्नी और बेटा भी संक्रमित हुए थे। उन दाेनाें ने काेराेना काे मात दे दी, जबकि डाॅ. सुरेश की एक निजी अस्पताल में माैत हाे गई।

देश में संक्रमित 24 लाख के करीब महाराष्ट्र में नए मरीजों से ज्यादा ठीक हुए
नई दिल्ली|देश में कोरोना के करीब 64 हजार मरीज और मिले हैं। इन्हें मिलाकर कुल संक्रमित 24 लाख के करीब पहुंच गए। दो दिन में ही करीब सवा लाख मरीज जुड़ गए हैं। 24 घंटे में 944 और मौतों के साथ मृतक 47 हजार पार हो गए। बुधवार को मृत्युदर 1.97% रही। देश में सबसे ज्यादा 12,712 मरीज एक बार फिर महाराष्ट्र में मिले। यह किसी भी राज्य में मिले मरीजों की दूसरी बड़ी संख्या है। हालांकि इसी दौरान इससे ज्यादा यानी 13,804 मरीज कोरोना को हराकर घर भी पहुंचे। राज्य में अब कुल मरीज करीब साढ़े पांच लाख हो गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser