पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ महापर्व:खरना आज; अर्घ्य के लिए घाट की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा निगम, सुबह-शाम घाट को सैनिटाइज कराया जाएगा

रांची8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हर घाट में अलग-अलग जगहों पर चेंजिंग रूम बनाए जाएंगे। (फाइल)
  • शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को और शनिवार को उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाएगा

लोक आस्था का महापर्व छठ का चार दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान का गुरुवार को दूसरा दिन है। व्रतियों की ओर से संध्याकाल में खरना पूजा की जाएगी। इसके बाद उनका 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को अस्ताचलगामी सूर्य को और शनिवार को उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाएगा। इसके लिए शहर के छठ घाटों को अंतिम रूप देने में नगर निगम की टीम जुट गई है। मेयर और डिप्टी मेयर खुद हर घाट पर जाकर तैयारियों का जायजा ले रहे हैं।

तालाबों की हो रही बैरिकेडिंग
तालाबों की सफाई के लिए निगम ने करीब 700 सफाईकर्मियों को लगाया है, जो दो शिफ्ट में तालाब और वहां तक जाने वाले रास्ते की सफाई कर रहे हैं। छठ पूजा को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को देखते हुए नगर निगम ने नदी-तालाबों में गहराई वाले स्थानों पर बैरिकेडिंग कराना शुरू कर दिया है, ताकि व्रती और श्रद्धालु गहरे पानी में नहीं जा सकें।

69 घाटों पर बनेंगे चेंजिंग रूम
रांची नगर निगम शहर के 69 छठ घाटों पर अस्थाई चेंजिंग रूम बनाएगा, ताकि अर्घ्य देने के बाद छठ व्रतियों को कपड़े बदलने में परेशानी न हो। चेंजिंग रूम बनाने के लिए निगम ने सभी वार्ड सुपरवाइजरों को काम पर लगाया है। हर घाट में अलग-अलग जगहों पर चेंजिंग रूम बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि निगम की ओर से छठ के दिन शाम-सुबह छठ घाटों को सैनिटाइज किया जाएगा। छठ घाट के आसपास लाइट की व्यवस्था के लिए जेनरेटर रहेगा, ताकि शाम में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें