पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जेल मैन्युअल उल्लंघन मामला:HC ने कहा- SOP में कई बातें स्पष्ट नहीं, 5 फरवरी को लालू के हेल्थ रिपोर्ट के साथ संशोधित SOP दाखिल करें

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सुनवाई के दौरान अदालत की ओर से कहा गया कि जो SOP पेश की गयी है उसमें कई बातें स्पष्ट नहीं है। - Dainik Bhaskar
सुनवाई के दौरान अदालत की ओर से कहा गया कि जो SOP पेश की गयी है उसमें कई बातें स्पष्ट नहीं है।
  • रिम्स के जवाब में ये स्पष्ट नहीं था कि लालू यादव को किसके आदेश से शिफ्ट किया गया था
  • सरकार की ओर से बताया गया था कि जेल के बाहर सेवादार दिए जाने का स्पष्ट प्रावधान नहीं है

लालू प्रसाद के जेल मैनुअल उल्लंघन के मामले की सुनवाई शुक्रवार को झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस अपरेश कुमार सिंह ने कारा महानिरीक्षक को जेल से बाहर रहने वाले कैदियों के लिए संशोधित स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) पेश करने का निर्देश दिया है। उन्होंने इस मामले में गृह विभाग को भी जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। साथ ही कोर्ट ने रिम्स प्रबंधन से लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट भी 5 फरवरी को पेश करने का निर्देश दिया है।

सुनवाई के दौरान अदालत की ओर से कहा गया कि जो SOP पेश की गयी है उसमें कई बातें स्पष्ट नहीं है। अस्पताल और जेल से बाहर रहने वाले कैदियों की सुरक्षा की मॉनिटरिंग करने का मामला स्पष्ट नहीं है। इसी प्रकार मुलाकात करने वालों के बारे में भी स्पष्ट प्रावधान नहीं है। कोर्ट ने कहा कि यह एसओपी सभी कैदियों के लागू होगी इसलिए उसी आधार पर इसे तैयार किया जाए।

जेल प्रशासन ने कहा- संशोधित SOP गृह विभाग के पास है
अदालत ने जेल प्रशासन को संशोधित एसओपी तैयार करने का निर्देश दिया। इस पर जेल प्रशासन की ओर से बताया गया कि संशोधित एसओपी तैयार कर गृह विभाग को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। इसमें दो सप्ताह का समय लगेगा। अदालत ने सुनवाई पांच फरवरी को निर्धारित करते हुए गृह विभाग को भी जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया। अदालत ने पांच फरवरी को लालू प्रसाद की मेडिकल रिपोर्ट भी कोर्ट में पेश करने का निर्देश रिम्स को दिया।

सरकार ने कहा था- नई SOP तैयार की जा रही है
सरकार की ओर से बताया गया था कि जेल के बाहर सेवादार दिए जाने के मामले में जेल मैनुअल में स्पष्ट प्रावधान नहीं है। इस कारण सरकार एसओपी तैयार कर रही है। जेल मैनुअल को भी अपडेट किया जा रहा है। इस पर कोर्ट ने 22 जनवरी को सरकार को सभी बिंदुओं पर जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है। सरकार की ओर से कल इस मामले में शपथपत्र दाखिल कर जानकारी दी जाएगी। लालू प्रसाद पर केली बंगला में रहने के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने और कई लोगों से मुलाकात करने का आरोप भी लगा है।

लालू के हेल्थ की भी आज आएगी रिपोर्ट
इस बीच गुरुवार शाम को लालू यादव की तबीयत अचानक बिगड़ गई। उनमें निमोनिया के लक्ष्ण के साथ सांस लेने में परेशानी हो रही है। आनन-फानन में रिम्स प्रबंधन की तरफ से उनका एंटिजन टेस्ट भी कराया गया जो निगेटिव आया है। देर शाम आई एक्सरे की रिपोर्ट में लालू यादव के फेफड़े और सीने में भी संक्रमण पाया गया है। एंटीजन के साथ कोविड के लिए आरटीपीसीआर जांच के लिए भी सैंपल लिया गया है। इसकी रिपोर्ट शुक्रवार को आने की संभावना है। डॉ. उमेश प्रसाद की टीम रिम्स में लालू प्रसाद का इलाज कर रही है। फिलहाल उनकी तबीयत कंट्रोल में है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें