झारखंड से शुरू हुई मानसून की विदाई:राज्य में पलामू के रास्ते विदा हो रहा है मानसून, अगले दो दिनों में सभी जिलों से मानसून का जाना तय, 14 के बाद हो सकती है हल्की बारिश

रांची7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रांची में आज जब सभी प्रमुख पंडालों का पट खुलना है तो मौसम पूरी तरह साफ है। सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
रांची में आज जब सभी प्रमुख पंडालों का पट खुलना है तो मौसम पूरी तरह साफ है। सुबह से ही तेज धूप खिली हुई है। (फाइल फोटो)

झारखंड से मानसून की विदाई शुरू हो गई है। राज्य में पलामू के रास्ते मानसून विदा हो रहा है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आंनद ने बताया कि इसका विदड्रॉअल लाइन फिलहाल मेदनीनगर, मोतिहारी, गया, अंबिकापुर से होकर गुजर रहा है। पूरे राज्य से अगले तीन से चार दिनों में मानसून की विदाई की संभावना है।

हालांकि इस बीच अंडमान समुद्र और बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसके अगले 36 घंटों में मार्क हो जाने की संभावना है।इसके बाद यह उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ते हुए आंध्र प्रदेश और ओडिशा के तटीय क्षेत्र पर टकरा सकता है।

इसके कारण आंध्र प्रदेश और ओड‍िशा में भारी बारिश की संभावना है। वहीं इसका असर झारखंड व अन्य राज्यों में भी देखने को मिलेगा। इसके बाद फि‍र से मौसम सामान्य हो जाएगा। इसके कारण 14 अक्टूबर के बाद राज्य हल्के दर्जे की बारिश हो सकती है।

कृषि वैज्ञानिकों की किसान को सलाह
कृषि मौसम विज्ञान विभाग के द्वारा जारी रिपोर्ट में किसानों को दो दिनों के शुष्क मौसम का फायदा उठाने की सलाह दी गई है। किसानों से कहा गया है कि वे अपने खेत में तैयार फसल की कटाई करते हुए इसे सुरक्षित स्थान पर जमा कर लें। साथ ही, फसल की कटाई के साथ खेत की जुताई कर दें। इससे खेत की मिट्टी की नमी बेहतर बनी रहेगी।

खबरें और भी हैं...