पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भादो में जेठ वाली गर्मी:रांची में तेजी से रंग बदल रहा है मौसम, एक ही दिन में कभी तेज धूप तो कभी तेज बारिश, 31 के पार रह रहा है पारा, डॉ. की सलाह- बच्चों का रखें विशेष ख्याल

रांची21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग के अनुसार आज रांची में दिनभर हल्की हवा चलते रहेगी। इसके साथ ही, दिन में मध्यम दर्जे के बादल छाए रहेंगे। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग के अनुसार आज रांची में दिनभर हल्की हवा चलते रहेगी। इसके साथ ही, दिन में मध्यम दर्जे के बादल छाए रहेंगे। (फाइल फोटो)

झारखंड में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। यहां का उच्चतम तापमान औसतन 31 के पार रह रहा है। लोगों को भादो महीने में भी जेठ की गर्मी का अहसास दिला रहा है। रांची में हर घंटे मौसम अपना रंग बदल रहा है। कभी तेज धूप, कभी बादल तो कभी अचान बारिश हो जा रही है। इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर पड़ रहा है। बच्चे तेजी से इसके चपेट में आ रहे हैं। RIMS, सदर अस्पताल व अन्य अस्पतालों में बच्चों के वार्ड धीरे-धीरे फुल हो रहे हैं। यहां बच्चे सर्दी, खांसी और बुखार की शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं। RIMS के प्रवक्ता डॉ. डीके सिंह ने बताया कि पहले जो वायरल 3 दिन में ठीक हो जा रहा था वो अब 7 दिन में भी ठीक नहीं हो पा रहा है। हालांकि RTPCR टेस्ट में इन बच्चों की रिपोर्ट निगेटिव आ रही है।

न खाएं ठंडा खाना
डॉ. एस मंडल की मानें तो इस मौसम में लोग स्किन संबंधित बीमारी, डायरिया, फूड पॉइजनिंग, कमजोरी और पेट दर्द संग अन्य बीमारी के चपेट में आ सकते है। इसलिए धूप से बचने के साथ ठंडे पानी और ठंडा भोजन से भी परहेज करना चाहिए। फ्रिज में रखे भोज्य पदार्थों के सेवन से बचने की जरुरत है। गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करे। नींबू पानी सेवन करते हुए लगातार वाहन से सफर न करें।

रांची में आज हो सकते है हल्के दर्जे की बारिश
मौसम विभाग के अनुसार आज रांची में दिनभर हल्की हवा चलते रहेगी। इसके साथ ही, दिन में मध्यम दर्जे के बादल छाए रहेंगे। दिन में एक से दो बार हल्की बारिश हो सकती है। शहर के अधिकतम तापमान में खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।

जान लीजिए अगले 24 घंटे के मौसम का हाल
मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में एक चक्रवातीय क्षेत्र उत्तर पूर्व- मध्य बंगाल की खाड़ी में बन रहा है। इसके 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम के तरफ बढ़ने की संभावना है। इसका सबसे पहले असर पश्चिम बंगाल में देखने को मिलेगा। इसके बाद झारखंड में भी इसके टर्फ के कारण कहीं-कहीं मध्यम से भारी दर्जे की बारिश हो सकती है। इस दौरान एक दूसरा कम दबाव का क्षेत्र भी उत्तर-मध्य बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है। इससे चक्रवात का असर गहरा हो सकता है।

गोड्‌डा में पारा 37 के पार पहुंचा
वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में मानसून बेहद कमजोर रहा। राज्य में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई. राज्य में सबसे ज्यादा बारिश दुमका के मोहारो में 45.8 मिमी बारिश रिकार्ड की गई । जबकि सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान गोड्डा में 37.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान चाईबासा में 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

खबरें और भी हैं...